पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बैठक:पांच वर्ष से कम आयु के बच्चों को दिया जाएगा ओआरएस

सासाराम20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

बच्चों को डायरिया से से बचाने के लिए आज से जिले में 15 दिवसीय सघन दस्त नियंत्रणपखवाड़ा शुरू होने जा रहा है। दस्त पखवाड़े को लेकर मंगलवार को ही सिविल सर्जन ने विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक करके इसकी रूपरेखा तैयार करते हुए इस अभियान को सफल बनाने का आह्वान किया।साथ ही साथ इस अभियान में कोताही ना बरतने के लिए भी कर्मियों को दिशा निर्देश दिया गया है। 5 वर्ष से कम आयु के बच्चों को दस्त (डायरिया) जैसी बीमारी से बचाने के लिए प्रशस्त दस्त नियंत्रण पखवाड़े की शुरूआत आज से की जाएगी जो आगामी 29 जुलाई तक चलाया जाएगा।

दस्त पखवाड़े के लिए संबंधित अधिकारियों के साथ साथ आशा कार्यकर्ताओं, नर्स एवं सेविकाओं को दिशा निर्देश दे दिए गए हैं। बता दें कि बरसात के दिनों में नौनिहालों में डायरिया बीमारी अधिक देखी जाती है। डायरिया से होने वाली नौनिहालों की मृत्यु दर मे कमी लाने के उद्देश्य से दस्त पखवाड़े का आयोजन किया जा रहा है।

गुरुवार से शुरू हो रहे दस्त नियंत्रण पखवाड़े के दौरान अपने कार्य क्षेत्र की आशा कार्यकर्ता डोर टू डोर भ्रमण कर 5 वर्ष से कम बच्चों वाले घर को चिन्हित करेंगी। जिन घरों में बच्चे होंगे आशा कार्यकर्ता वैसे घरों में एक ओआरएस का पैकेट देंगी। इसके अलावा जिन घरों के बच्चे दस्त से पीड़ित होंगे वैसे घरों में ओआरएस का 2 पैकेट एवं 14 जिंक टैबलेट देंगी।

साथ ही साथ आशा कार्यकर्ता ओआरएस बनाने की विधि भी बतायेंगी एवं बच्चों को दस्त होने पर ओआरएस देने की विधि और कब कब देना है वह भी बतायेंगी। यह अभियान पोलियो टीकाकरण अभियान की तर्ज पर चलाया जायेगा।

इस अभियान के दौरान सासाराम सदर अस्पताल सहित अनुमंडलीय अस्पताल एवं सभी पीएचसी में ओआरएस कार्नर भी बनाये जाएंगे। 15 जुलाई से लेकर 29 जुलाई तक चलने वाले इस पखवाड़े के लिए 3 लाख से अधिक घरों को लक्षित किया गया है।

खबरें और भी हैं...