कॅरियर / रोहतास में जल्द शुरू होगी फार्मेसी की पढ़ाई, मैट्रिक या इंटर के बाद छात्रों को अवसर

X

  • सदर अस्पताल परिसर में पारा मेडिकल कॉलेज का भवन तैयार

दैनिक भास्कर

Jun 30, 2020, 04:00 AM IST

सासाराम. फार्मेसी में कैरियर बनाने वाले जिले के छात्रों के लिए अच्छी खबर है। अब सदर अस्पताल परिसर स्थित पारा मेडिकल कॉलेज का भवन बनकर तैयार हो गया है, यहां जल्द ही फार्मेसी की पढ़ाई शुरू होगी। इसके लिए सरकार ने हरी झंडी दे यहां शीघ्र पढ़ाई शुरू कराने का निर्देश दिया है। जिससे इस संस्थान से पढ़ाई पूरी कर निकलने वाले छात्रों को रोजगार पाने में कठिनाई नहीं हो। राज्य कैबिनेट ने भी सदर अस्पताल में बने पारा मेडिकल संस्थान को फार्मेसी कॉलेज का दर्जा देने पर अपनी मुहर लगा दी है। इस फार्मेसी कॉलेज में  मैट्रिक या इंटर पास छात्रों को दाखिला मिलेगा।

योग्यता के अनुसार उन्हें डिप्लोमा या डिग्री कोर्स में प्रवेश मिलेगा। मुख्य रूप से डी-फार्मा, बी-फार्मा व एम-फार्मा कोर्स की पढ़ाई होगी। इसके अतिरिक्त नन असिस्टेंट मेडिकल अफसर समेत कुछ अन्य कोर्सों की भी पढ़ाई होगी। छात्र-छात्रा चार वर्षीय ग्रेजुएशन का कोर्स पूरा कर दवा बनाने व उसके उपयोग करने के तरीके समेत अन्य जानकारी हासिल करेंगे। बी-फार्मा के तहत मेडिसिन में रूचि रखने वाले वैसे छात्रों को शिक्षा मिलेगी, जो बॉयो-केमिकल क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं। वहीं एम फार्मा के लिए न्यूनतम योग्यता बी फार्मा होगी।

सरकारी व गैर सरकारी विभागों के रिसर्च यूनिट में भी मौका मिलेगा

  1. जिले में फार्मासिस्ट की काफी कमी है। जिसके दवा दुकान का लाइसेंस लेने के लिए अन्य जगहों के फार्मासिस्ट का सहयोग लेना पड़ता है। लेकिन सदर अस्पताल परिसर में  निर्मित पारा मेडिकल कॉलेज में पढ़ाई शुरू होने से यह कमी जल्द ही दूर हो जाएगी। डिप्लोमा करने वाले फार्मासिस्ट के तौर पर कार्य करेंगे। 
  2. इंटर के बाद फार्मेसी की पढ़ाई करने वाले छात्रों को कई फायदे होंगे। बी-फार्मा करने के बाद केमिस्ट के तौर पर जॉब तो मिलेगा ही दवा दुकान खोलने के लिए अनुज्ञप्ति प्राप्त करने का भी हकदार हो सकते हैं। कॉलेजों के अलावा सरकारी व गैर सरकारी विभागों के रिसर्च यूनिट में भी मौका मिलेगा। 

सिविल सर्जन बोले- मुख्यालय के आदेश का है इंतजार
सिविल सर्जन डॉ. सुधीर कुमार ने बताया कि मुख्यालय से आदेश मिलते ही नामांकन की प्रक्रिया पूरी कर पढ़ाई शुरू कर दी जाएगी। फार्मेसी की पढ़ाई होने से मेडिसिन निर्माण में रूचि रखने वाले जिले के बहुत से छात्रों को इसका लाभ मिलेगा।

सरकार ने पारा मेडिकल संस्थान को फार्मेसी कॉलेज बनाने की स्वीकृति प्रदान कर दी है। सदर अस्पताल में पहले से ही बने पारा मेडिकल संस्थान का भवन बनकर तैयार है। जिसमें फार्मेसी की पढ़ाई कराई जाएगी।  -डॉ. सुधीर कुमार, सिविल सर्जन 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना