पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नवरात्र:नवरात्र को लेकर मंदिर व घरों में कलश स्थापना की तैयारियां शुरू

सासाराम6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

शनिवार से शुरू हो रहे शारदीय नवरात्र के प्रथम दिन मंदिरों एवं घरों में कलश स्थापना की तैयारियां करने में लोग जुटे रहे। शक्ति की देवी मां दुर्गा की आराधना का पर्व मनाने को लें श्रद्धालुओं में शारदीय नवरात्र की रौनक लोगों में देखने को मिली। वही कोरोना काल में नवरात्र करने वाले श्रद्धालु अपने घर एवं मंदिरों में कलश स्थापना कर की तैयारियां पूर्ण करने के दौरान दुर्गा मां फोटो, रंग बिरंगी चुनरी माला एवं कलश, दिये खरीदते दिखाई पड़े। परंतु कोरोना के मद्देनजर सरकार द्वारा जारी की गई गाइड लाइन के अनुसार सभी पूजा स्थलों पर इस बार दुर्गा मां की मूर्ति स्थापित नहीं करनी है तो वही लोग दुर्गा मां की फोटो की खरीददारी करते दिखे। जिसके दौरान मां राक्षस को वध कर भक्तों को आशीर्वाद देती हो।

ऐसी तस्वीर श्रद्धालुओं द्वारा ज्यादा पसंद की गई। वही लोग करीब क्षेत्र के 70 प्रतिशत से अधिक लोग अपने घरों एवं मंदिरों में सादगी पूर्ण तरीके से पूजन के लिए कलश स्थापना कर मां की उपासना करने के लिए लगे हैं। क्योंकि कोरोना संक्रमण के बीच कोरोना बचाव में जारी किए गए वंदिशों के बीच दुर्गा पूजन करना है। ज्ञात हो कि आश्विन माह के नवरात्र के पहले दिन कलश स्थापना कर देवी के नौ स्वरूपों की नौ दिन तक आराधना की जाती है ।

शारदीय नवरात्र को लेकर बाजार में रही चहलकदमी

शारदीय नवरात्र आज से शुरू हो रहा है। इससे बाजार में चहल पहल बढ़ गई है। शरदीय नवरात्र शनिवार से प्रारंभ हो रहे है। शारदीय नवरात्र पर मां दुर्गा की पूजा के लिए जगह-जगह पूजा सामग्री और मां की तस्वीरें भी मिलने लगी हैं। नवरात्र में भक्त मां दुर्गा के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा अर्चना करते हैं। नवरात्र में प्रतिपदा पर कलश स्थापना के साथ मां नव दुर्गा की पूजा का शुभारम्भ होता है। मां के इस आशीर्वाद से भक्त के सारे कष्ट दूर हो जाते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां बेहतरीन बनी हुई है। मानसिक शांति रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी ...

और पढ़ें