पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मांग:जेल में बंद कैदियों को भी मिले वोट देने का अधिकार, उठाई गई आवाज

डेहरी सदर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बंदी अधिकार आंदोलन के संयोजक ने कहा- मिलना चाहिए अधिकारी

लॉयर्स चैम्बर में रविवार को बंदी अधिकार आंदोलन व उद्देश्य भारती द्वारा आयोजित एक दिवसीय विमर्श का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए डेहरी अनुमंडल विधिज्ञ संघ के पूर्व अध्यक्ष उमाशंकर पांडेय ने कहा कि जेल में बंद कैदियों को वोट देने का अधिकार देकर सरकार संविधान के आत्मा की आवाज सुने।

कहा हर भारतीय नागरिक को सम्मान के साथ जीवन जीने का अधिकार है। ऐसी स्थिति में कैदियों को भी नागरिक अधिकार के तहत मतदान देने का अधिकार बहाल होना चाहिए।

विमर्श कार्यक्रम में बोलते हुए बंदी अधिकार आंदोलन के संयोजक संतोष उपाध्याय ने कहा कि जब जेल में बंद नेता व तमाम लोग चुनाव लड़ रहे हैं तो गैर तर्क के आधार पर कैदियों को वोट देने से रोकने का प्रयास अच्छा नहीं है।

उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया में बढ़ते लोकतंत्र का तकाजा है कि कैदियों को अर्द्ध नागरिक नहीं समझते हुए इनको मतदान करने का अधिकार प्रदान किया जाए। बताया कि विश्व के कई देशों ने कैदियों को वोटिंग राइट से लैस किया है।

जेल टॉर्चर नहीं सुधार गृह है
अधिवक्ता प्रवीण कुमार दुबे ने कहा कि जेलें टार्चर सेंटर नही हैं बल्कि सुधार के रास्ते पर जेल को चलाना है। कहा तभी तो ओपन जेल में कैदियों को अपनी जीविका कमाने हेतु जाने की छूट है ! विमर्श में प्रो हरेंद्र मिश्र, साहेब सिंह ,मुनमुन पांडेय,शांति प्रसाद पांडेय,सुमंत मिश्र सहित अन्य उपस्थित थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थितियां आपके पक्ष में है। अधिकतर काम मन मुताबिक तरीके से संपन्न होते जाएंगे। किसी प्रिय मित्र से मुलाकात खुशी व ताजगी प्रदान करेगी। पारिवारिक सुख सुविधा संबंधी वस्तुओं के लिए शॉपिंग में ...

और पढ़ें