महामारी का कहर:रिकॉर्ड 391 मरीज मिले, दो हजार से ज्यादा सक्रिय

सासाराम6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कोविड केयर सेंटर के बाहर तैनात पुलिसकर्मी। - Dainik Bhaskar
कोविड केयर सेंटर के बाहर तैनात पुलिसकर्मी।
  • आठ मरीजों ने गंवाई जान, 267 मरीजों ने जीती कोरोना से जंग, 24 घंटे में अबतक के सबसे ज्यादा मरीज मिले

कोरोना संक्रमण के दूसरी लहर में संक्रमण की रफ्तार थमने का नाम नहीं ले रहा है। जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के लाख प्रयास के बाद भी संक्रमण के गति पर विराम लगा पाना मुश्किल साबित हो रहा है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार नए संक्रमित मरीजों के आंकड़े ने पिछले सारे रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया है। बुधवार को 1 दिन में अब तक का सर्वाधिक 391 नए मरीज मिले हैं। जिसके बाद जिले में सक्रिय मरीजों की संख्या 2000 के पार पहुंच गई है। जिले में सक्रिय मरीजों की बढ़कर 2077 हो गई है।

वही वर्षभर में मरीजों की अब तक 10444 हो गयी है। बुधवार को पिछले 24 घंटे में 257 मरीजों ने कोरोना का मात देकर जंग जीत लिया है। जिसका साथी जिले में 8245 मरीज स्वस्थ होकर सकुशल घर लौट गए हैं। वहीं 8 संक्रमित मरीजों ने अपनी जान भी गंवाई है। जिसके बाद रोहतास में मृतकों का आंकड़ा 122 हो गया है। विभाग के जिला अनुश्रवण एवं मूल्यांकन पदाधिकारी रितु राज ने बताया कि सक्रिय 2070 मरीजों में से सामान्य लक्षण वाले 1936 मरीजों को होम आइसोलेशन में रखकर इलाज की सुविधा प्रदान की जा रही है। सांस लेने में परेशानी वाले 141 मरीजों को कोविड-19 केयर सेंटरों में भर्ती किया गया है।

कोविड केयर सेंटर की बढ़ाई गई सुरक्षा व्यवस्था
सदर अस्पताल सासाराम स्थित कोविड-19 सेंटर के आइसोलेशन वार्ड में ड्यूटी पर तैनात चिकित्सक स्वास्थ्य कर्मियों के साथ संक्रमित मरीजों के परिजनों द्वारा मारपीट किए जाने की घटना के बाद कोविड केयर सेंटर की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। कोविड-19 केयर सेंटर के बाहर पुलिस बलों की तैनाती कर दी गई है। सिविल सर्जन डॉक्टर सुधीर कुमार ने बताया कि जिलाधिकारी के निर्देश पर पुलिस बल की तैनाती की गई है। इस महामारी काल में लोगों की सेवा कर रहे चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मियों के साथ दुर्व्यवहार करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

सीएस ने कहा कि इस विषम परिस्थिति में सब के सहयोग की कामना है। जब तक हम सभी एक दूसरे के सहयोग में आगे नहीं आएंगे तब तक इस वैश्विक महामारी से जंग जीत पाना मुश्किल है। जिले में कोरोना संक्रमित होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों को खुद की सेहत की निगरानी करते रहने की सलाह दी गई है। साथ ही ऑक्सीजन लेवल 95 से नीचे आने पर इसकी जानकारी तुरंत कोविड कंट्रोल रूम को देने को कहा गया है। जिले में कोरोना के एक्टिव 2077 मरीजों में 80 से 90 प्रतिशत से अधिक मरीज होम आइसोलेशन में हैं। सिविल सर्जन डॉ सुधीर कुमार ने बताया कि होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों को कंट्रोल रूम से आने वाले फोन पर आक्सीजन की जानकारी देनी चाहिए। बताया कि रेलवे, बस स्टेशन सहित अन्य सरकारी अस्पतालों में टीम लगाकर जांच की गई।

नोखा में 77 लोगों की जांच में तीन पॉजिटिव

नाेखा| नोखा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में बुधवार के दिन कोविड जांच के दौरान 3 लोग पॉजिटिव पाए गए सभी को होम आइसोलेशन में रखा गया है। नोखा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कुल 77 जांच किया गया। कोरोना के बढ़ते लगातार प्रभाव को लेकर सभी स्वास्थ्य केंद्रों में जांच का दायरा बढ़ा दिया गया है। टेस्टिंग और ट्रैकिंग के लिए नोखा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र टीम का भी गठन किया गया है। जो भी होम आइशोलेशन में रह है उनके स्वास्थ्य की जांच कराई जा रही है।

नौहट्टा में सीओ सहित चार पाए गए पॉजिटिव

नौहट्टा| प्रखण्ड मुख्यालय स्थित रेफरल अस्पताल में आज 156 लोगों का कोरोना जांच हुआ। जिसमें एंटीजन किट से 54 व आरटीपीसीआर से 102 लोगों का जांच हुआ । जिसमे 3 पॉजिटिव मिले हैं। नौहट्टा के अंचलाधिकारी बृज बिहारी कुमार भी पॉजिटिव पाये गये हैं । स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों द्वारा सीओ का स्वास्थ्य जांच किया गया सब कुछ सामान्य है। सीओ बृज बिहारी कुमार ने लोगों से आग्रह किया है कि जो लोग भी उनके सम्पर्क में आये हैं वे सभी लोग अपना अपना जांच करा लें ।

रेफरल सह राजकीय अस्पताल में लैब टेक्नीशियन सुधीर कुमार द्वारा एंटीजन किट से 155 लोगों का जांच किया गया था। जिसमें 3 लोगों को पॉजिटिव पाया गया है। नौहट्टा के स्वास्थ्य प्रबन्धक गणेश प्रसाद ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा एंटीजन किट से 54 एवम आरटीपीसीआर से 102 लाेगाें का जांच किया गया। तीन लोग पॉजिटिव पाया गया है। पदाधिकारी डॉ मुकेश कुमार ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना से बचना है तो मास्क का प्रयोग करना आवश्यक है।

रोहतास में जांच के बाद पाए गए दो पॉजिटिव

रोहतास| प्रखंड क्षेत्र के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रोहतास पर एंटीजेन कीट के माध्यम से किए गए जांच के दौरान दो कोरोना पॉजिटिव पाए गए। वही प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रोहतास के बीसीएम आजाद कुमार ने बताया कि आरटी पीसी आर टेस्ट के दौरान 112 लोगों की सैंपल लिए गए एवं जिला मुख्यालय भेजा गया। एंटीजन किट के माध्यम से 73 लोगों की जांच की गई जिसके दौरान एंटीजेन कीट के माध्यम से दो कोरोना पॉजिटिव पाए गए।

खबरें और भी हैं...