पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मौसम:सासाराम में रुक-रुक हो रही बारिश से धान की फसल को मिल रही संजीवनी

सासाराम6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
Advertisement
Advertisement

धान का कटोरा कहे जाने वाले जिला में रोपनी का काम अब समाप्त हो चुका है। किसान थोड़ी सी चैन की सांस लेते हुए दिख रहे है। जिसमे इंद्र भगवान की नजरें भी इनायत मानी जा रही है। क्योंकि, आसमान से कभी कभी बारिश की बौछार धरती पर पड़ जा रही है, जो धान की फसल के लिए संजीवनी बूटी साबित हो रहा है। पौधों का समुचित विकास समय के साथ अच्छे तरह से हो रहा है। कभी धूप तो कभी छांव में होती बारिश का पानी सीधे धान के पौधों पर पड़ रहा है। ऐसे में फसल के जड़ो में अंकुरण बढि़या हो रहा है।

कृषि विज्ञान केंद्र के विशेषज्ञ डॉ रामपाल के मुताबिक रुक रुक कर हो रही बारिश से खेतों में जलस्तर अच्छा बना रहता है। जिससे हर तरह से पौधों का पैदावार होगा। सासाराम प्रखंड के के किसान जितेंद्र सिंह का कहना है कि खेतों में धान की रोपनी किये हुए करीब तीन सप्ताह से अधिक का समय हो गया। रोपनी के समय उर्वरक का प्रयोग कर दिया गया है। अभी जो बारिश हो रही है वो उर्वरक से अधिक फायदेमंद है। पौधों का धूप से बचाव हो रहा है। बताया जा रहा है कि धीरे-धीरे हो रही बारिश से असिंचित इलाके में भी फसल को पानी समय से मिल जा रहा है। नहरों वालो इलाके में तो पानी है ही।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - अपने जनसंपर्क को और अधिक मजबूत करें। इनके द्वारा आपको चमत्कारिक रूप से भावी लक्ष्य की प्राप्ति होगी। और आपके आत्म सम्मान व आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी की बात...

और पढ़ें

Advertisement