पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

लॉकडाउन ने बचाया:कमजोर हुई दूसरी लहर: 24 घंटे में 16 लोग हुए स्वस्थ, जिले में अब सौ से भी कम मरीज

सासाराम6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
जांच के लिए सदर अस्पताल पहंचे लोग। - Dainik Bhaskar
जांच के लिए सदर अस्पताल पहंचे लोग।
  • 77 मरीजों को होम आइसोलेशन, 16 मरीजों का कोविड केयर सेंटरों में चल रहा इलाज
  • पिछले माह एक दिन में ही मिला करते थे तीन सौ से ज्यादा मरीज, अब दहाई से भी नीचे

जिले में कोरोना वायरस संक्रमण की रफ्तार धीमी हुई है। जहां पिछले महीने नए मरीजों का 300 के पार रहता था वह अब घटकर दोहरे अंक तक ही सिमट गया है। रविवार को स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार 16 संक्रमित मरीजों ने कोरोना को मात देकर इस वैश्विक महामारी से लड़ाई जीत ली है।

वे सभी स्वस्थ होकर अपने घर लौट गए हैं। जिसके साथ ही जिले में सक्रिय मरीजों की संख्या घटकर 93 हो गई है। जिला स्वास्थ्य समिति के अनुश्रवण एवं मूल्यांकन पदाधिकारी रितु राज ने बताया कि पिछले 24 घंटे में 3478 लोगों की जांच में मात्र 7 नए संक्रमित मरीज मिले हैं। उन्होंने बताया कि पिछले कुछ दिनों से संक्रमित मरीजों की संख्या दहाई अंक पार नहीं कर पा रही है। जिससे जिले वासी राहत महसूस कर रहे हैं। सक्रिय बचे 93 मरीजों में से 77 को होम आइसोलेशन में रखकर इलाज की जा रही है। वही . गंभीर मरीजों को कोविड केयर सेंटरों में भारतीय कर इलाज की जा रही है।

चेतावनी: अभी लापरवाही बढ़ा सकती है मुश्किल

सिविल सर्जन ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के लाख निर्देश के बावजूद भी गांव से लेकर शहरों के चौक चौराहों पर लोगों की भारी भीड़ देखी जा रही है। बाजारों में लोग बिना सामाजिक दूरी के बिना मास्क लगाए घूमते नजर आ रहे हैं। इस लापरवाही के कारण लोगों की मुश्किलें बढ़ सकती है। जिलेवासी सतर्क नहीं हुए तो मामला और खतरनाक हो सकता है। जिला प्रशासन के सहयोग से स्वास्थ्य विभाग कोरोना महामारी से निपटने के लिए लगातार प्रयासरत है। जिसका नतीजा है कि हम सभी कोरोना के खात्मे की ओर तेजी से बढ़ रहे हैं। लेकिन इस वैश्विक महामारी को हराने के लिए जिले के हर व्यक्ति को जागरूकता के साथ सहयोग करना होगा, तभी शतप्रतिशत सफलता मिलेगी।

रविवार को सात नए पॉजिटिव की पुष्टि हुई है। नए संक्रमितों के साथ ही जिले में सक्रिय मरीजों की संख्या 93 हो गई है। इनमें से कोरोना के जयादा लक्षण पाए गए 16 मरीजों का इलाज विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है। सदर अस्पताल में 14 तथा एनएमसीएच जमुहार में दो मरीज भर्ती है। स्वास्थ्य विभाग के जिला अनुश्रवण एवं मूल्यांकन पदाधिकारी रितु राज ने बताया कि सात नए पॉजिटिव मरीजों के साथ जिले में कुल संक्रमित की संख्या 14 हजार के पार हो चुकी है। वहीं 16 मरीजों ने पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस को मात दे दी है। स्वस्थ होने वाले मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 14 हजार के करीब हो गई है। जबकि जिले में कोराना संक्रमण से मौत का आंकड़ा 249 है। सिविल सर्जन डॉ. सुधीर कुमार ने बताया कि 3478 लोगों की जांच में सात पॉजिटिव मरीज मिले है। नए संक्रमितों को आइसोलेट किया जा रहा है।

जो मरीज घरों में हैं, उनकी भी की जा रही है निगरानी

जिले में संक्रमित मरीजों की संख्या दिनोदिन घटती जा रही है। पॉजिटिव लोगों में से ज्यादातर को होम आइसोलेशन में रखा गया है। रिपोर्ट के अनुसार सक्रिय 93 मामलों में से 77 मरीजों को होम आइसोलेशन में इलाज की सुविधा दी जा रही है। सिविल सर्जन डॉ. सुधीर कुमार ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की टीम सभी मरीजों की देखभाल कर रही है। सबको समय पर जांच व दवाइयां उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने कहा कि विभाग पूरे हालात पर नजर बनाए हुए है। घरों में रहने की अपील की जा रही है। अगर किसी को भी कोरोना से संबंधित संक्रमण खुद में दिखाई दे तो सबसे पहले अपने को घरों में आइसोलेट कर अपने पास के सरकारी अस्पतालों में संपर्क करें। ताकि समय रहते हम वैसे लोगों का इलाज हो सके।

खबरें और भी हैं...