अभियान / जिले में हर रोज होगी वाहन चेकिंग, हेलमेट और सीट बेल्ट की जांच के लिए विशेष अभियान चलेगा

X

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 04:00 AM IST

सासाराम. कलक्ट्रेट परिसर स्थित डीएम कार्यालय कक्ष में मंगलवार को रोहतास जिलाधिकारी पंकज दीक्षित की अध्यक्षता में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक हुई। इस दौरान सड़क दुर्घटनाओं और इससे बचाव पर विस्तार से उपस्थित अधिकारियों के साथ चर्चा हुई। बैठक के दौरान डीएम ने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं के कारण ना केवल जनहानि होती है, बल्कि पीड़ित के परिवार का आर्थिक, सामाजिक एवं मानसिक आधार भी कमजोर हो जाता है।

उन्होंने जिला परिवहन पदाधिकारी मोहम्मद जियाउल्लाह व सड़क सुरक्षा समिति सदस्य के अधिकारियों से सड़क दुर्घटना में मृत लोगों की थानावार व अंचलवार रिपोर्ट बनाने को कहा। साथ ही दुर्घटना के मुख्य कारणों का उल्लेख करने का भी निर्देश दिया। उन्होंने अपर समाहर्ता लालबाबू सिंह को यह निर्देश दिया कि सड़क दुर्घटना में मृत लोगों के स्वजनों को किसी भी हाल में सात दिनों के अंदर दी जाने वाली सहायता राशि दे देनी है। उन्होंने निर्देशित किया कि सभी पुल पर रिफ्लेक्टिव टेप्स लगाना सुनिश्चित किया जाए। साथ ही पेंटिग व रिफ्लेक्टिव पेंटिग कराई जाए।

मार्ग में जहां पर घुमावदार स्थान है तथा ब्लाइंड स्पॉट है, वहां से 50-100 मीटर पूर्व से साइनेज लगाया जाए। बैठक में डीएम के अलावे, एडीएम लालबाबू सिंह, डीडीसी सुरेन्द्र प्रसाद, जिला परिवहन पदाधिकारी मोहम्मद जियाउल्लाह, सिविल सर्जन डा. सुधीर कुमार, एसडीओ राजकुमार गुप्ता, एएसपी हृदयकान्त, जिला शिक्षा पदाधिकारी प्रेमचंद, नप सासाराम कार्यपालक पदाधिकारी अभिषेक आनन्द, डीपीआरओ सह डीसीएलआर सासाराम प्रेम कांत सूर्य, एमवीआई सिद्धार्थ शंकर त्रिपाठी, अवर प्रवर्तन निरीक्षक अंजनी कुमार पाठक समेत अन्य वरीय पदाधिकारी मौजूद थे।
डीएम ने जिला परिवहन पदाधिकारी मोहम्मद जियाउल्लाह को यह निर्देश दिया कि शनिवार को हेल्मेट व सीट बेल्ट की जांच के लिए विशेष अभियान चलाएं। साथ ही अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारियों को यह निर्देश दिया कि शहरी क्षेत्र में प्रतिदिन थानास्तर पर कार्ययोजना तैयार कर वाहनों की जांच के लिए विशेष अभियान चलाया जाए।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना