पर्व-त्योहार / पति की लंबी आयु के लिए सुहागिनों ने की सावित्री पूजा

Suhagins worship Savitri for long life of husband
X
Suhagins worship Savitri for long life of husband

  • सुहागिनों ने जल, फूल, रोली-मौली, कच्चा सूत, भीगा चना, गुड़ इत्यादि चढ़ाकर किया जलाभिषेक

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 07:51 AM IST

सासाराम. पूर्णिमा पर महिलाओं ने वट सावित्री का व्रत रखकर पति की दीर्घायु की कामना की। लॉकडाउन में बाजार बंद रहने से तमाम दिक्कतों को झेलते हुए महिलाओं ने इस व्रत को पूरा किया। हालांकि पूजा के वक्त सोशल डिस्टेंसिंग भी कुछ जगहों पर टूटता दिखा। अहले सुबह महिलाओं ने स्नान कर वट सावित्री व्रत का संकल्प लिया और सोलह श्रृंगार किया। इसके बाद भगवान सूर्य को जल का अर्पण किया। फिर महिलाओं का जत्था वटवृक्ष के पास पहुंचा और पूजा अर्चना की। सुहागिनों ने जल, फूल, रोली-मौली, कच्चा सूत, भीगा चना, गुड़ इत्यादि चढ़ाकर जलाभिषेक किया।

पेड़ के चारों ओर कच्चा धागा लपेट कर तीन बार परिक्रमा की। इसके बाद वट सावित्री व्रत की कथा सुनी। वट सावित्री की पूजा के दौरान सबसे कठिन स्थिति रही महिला पुलिस व बीएमपी महिला बटालियन की। कोरोना ड्यूटी के कारण इन्हें बेहद कठिनाई से समय निकालकर इस व्रत को करना पड़ा। 
गया जिले के दोमुहान निवासी महिला सशस्त्र वाहिनी सासाराम की सिपाही संगीता यादव ने बताया कि मार्केट बंद रहने से काफी कठिनाई से पूजा का सामान मिला। ड्यूटी के बीच 2 घंटे का समय निकालकर साथी महिला जवानों के साथ पूजा की और फिर ड्यूटी पर गए। मखदुमपुर (जहानाबाद) में परिवार रहता है। लगातार कोरोना ड्यूटी की वजह से परिजनों से वीडियो कॉल पर ही बात हो पाती है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना