पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अवशेष प्रबंधन:कंबाइन हार्वेस्टर में सुपर स्ट्रा मैनेजमेंट है जरूरी

सासाराम12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अवशेष के टुकड़े करके खेतों में बिखेर देता हैस्ट्रा मैनेजमेंट यंत्र, बाद में बन जाता है खाद

जिला स्तरीय कृषि टास्क फोर्स की बैठक सोमवार को कलेक्ट्रेट में डीएम धर्मेंद्र कुमार की अध्यक्षता में संपन्न हुई। जिसमें जिलाधिकारी ने गेहूं फसल की कटाई के बाद फसल अवशेष प्रबंधन पर काफी जोर दिया। उन्होंने जिला कृषि पदाधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि गेहूं फसल की हार्वेस्टिंग से लेकर फसल के अवशेष जलाने वाले लोगों की निगरानी कृषि विभाग को करनी है। इस बार वैसे हार्वेस्टरों से कही गेहूं के फसल की हार्वेस्टिंग करानी है जिसमें स्ट्रा मैनेजमेंट सिस्टम या स्ट्रा रीपर लगा हो। डीएम ने कहा कि जिले में वैसे कम्बाइन हार्वेस्टर नहीं चलेंगे जिनमें उक्त सिस्टम नहीं लगा है। अगर कही भी विभागीय निर्देश के विपरीत हार्वेस्टिंग का काम चल रहा हो तो उसपर रोक लगाते हुए कार्रवाई की जिम्मेवारी जिला कृषि पदाधिकारी की होगी।

जिला टास्क फोर्स की बैठक में जल जीवन हरियाली में शामिल किए गए कार्यक्रमों की प्रगति की समीक्षा की गई। बीज उपलब्धता एवं वितरण, उर्वरक उपलब्धता एवं वितरण, कृषि यांत्रीकरण की प्रगति, पीएम किसान सम्मान निधि योजना की प्रगति, केसीसी की प्रगति, बागवानी योजनाओं की प्रगति, आत्मा योजनाओं की प्रगति, मिट्टी जांच की प्रगति, पौधा संरक्षण कार्य की प्रगति तथा भूमि संरक्षण के कार्यों की प्रगति की समीक्षा डीएम ने की। समीक्षा के बाद जिलाधिकारी ने बैठक में शामिल अधिकारियों को कई महत्वपूर्ण निर्देश दिए। इस बैठक डीएओ संजय नाथ तिवारी, डीसीओ समरेश कुमार, सहायक निदेशक अभियंत्रण मो. अकरम अंसारी, सहायक निदेशक पौधा संरक्षण संतोष कुमार, सहायक निदेशक रसायन, सहायक निदेशक भूमि संरक्षण आदि शामिल थे।

प्रदूषण रोकथाम और नियंत्रण एक्ट के तहत जरूरी है हार्वेस्टर में एसएमएस सिस्टम
डीएम ने कहा कि जिले में स्वच्छ वातावरण को यकीनी बनाने और पराली को जलाने के कारण पैदा होने वाले प्रदूषण (जिससे मिट्टी की उपजाऊ शक्ति भी घटती है) को घटाने के लिए बिहार सरकार ने वायु (प्रदूषण रोकथाम और नियंत्रण) एक्ट, 1981 के अंतर्गत कम्बाइन हार्वेस्टर पर सुपर स्ट्रा मैनेजमेंट (एसएमएस) लगाना अनिवार्य कर दिया है। कंबाइन हार्वेस्टर ऐसी मशीन है, जिससे फसल की कटाई होती है। कटाई के बाद पौधे का निचला हिस्सा बचा रहा जाता है, जिसे ही किसान जलाते हैं। कंबाइन हार्वेस्टर से फसल काटने पर ना केवल भूमि की उर्वरा शक्ति खत्म होती है बल्कि भूमि में पल रहे मित्र कीट को भी नुकसान होता है। इसके अलावा कार्बन डाई-आक्साइड की मात्रा ज्यादा बनने से पर्यावरण को भी नुकसान होता है। सरकार ने अब कंबाइन हार्वेस्टर के साथ सुपर स्ट्रा मैनेजमेंट सिस्टम भी लगाना अनिवार्य कर दिया है। यह यंत्र कम्बाइन हार्वेस्टर में अटैच किया जाता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें