महिलाओं को समर्पित:आज सिर्फ महिलाओं को कोरोना से बचाव की वैक्सीन, सम्मानित होंगी स्वास्थ्यकर्मी

सासाराम9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अभियान में टीकाकरण करने वाली टीम में भी सिर्फ महिलाएं ही होंगी

जिले में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर सोमवार को कोरोना टीकाकरण महिलाओं को समर्पित होगा। इस दिन तीन सत्रों में सिर्फ महिलाओं को टीका लगेगा। वहीं, टीकाकरण करने वाली टीम में भी सिर्फ महिलाएं ही होंगी।

इस संबंध में राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार डीएम और सिविल सर्जन को आदेश जारी किया है। सिविल सर्जन डॉ सुधीर कुमार ने बताया कि महिला दिवस पर आयोजित विशेष टीकाकरण के लिए युद्ध स्तर पर तैयारी जारी है।

इस अभियान में वैसी बुजुर्ग महिलाएं जिनका उम्र 60 साल या उससे अधिक है उन्हें कोविड-19 से बचाव का टीका निशुल्क लगेगा। वहीं 45 वर्ष से अधिक उम्र वाली वैसी महिलाएं जो किसी गंभीर बीमारी से ग्रसित हैं उनका टीकाकरण भी प्राथमिकता के तौर पर किया जाएगा।

सीएस ने बताया कि मेडिकल टीम के पदाधिकारी और कर्मियों के अलावे विभाग के सभी सहयोगी संस्थाओं से इस अभियान को सफल बनाने के लिए मदद ली जा रही है। महिला दिवस पर आयोजित यह विशेष टीकाकरण जिले के सभी पीएचसी ने चलाया जाएगा।

टीकाकरण सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक चलेगा। सुबह 9 से 11 बजे तक प्री पंजीयन कराने वालों को टीका लगाया जाएगा। मुख्यालय से मिले निर्देश के अनुसार अभियान के तहत महिला हेल्थ वर्करों को सम्मानित भी किया जाएगा।

प्रखंडों में आयोजित की गई बीएलटीएफ की बैठक
महिला दिवस पर आयोजित होने वाले टीकाकरण को लेकर जिले के सभी प्रखंडों में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर रविवार को ब्लॉक लेवल टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की गई। जिसमें कार्य योजना पर चर्चा की गई। सदर प्रखंड पीएचसी में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ संतोष कुमार की अध्यक्षता में बैठक आयोजित हुई जिसमें महिला दिवस पर आयोजित होने वाले विशेष टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिए विमर्श किया गया।

केंद्र पर आने वाले लोगों को लौटाया नहीं जाएगा
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाओं के सम्मान में आयोजित किए गए इस विशेष टीकाकरण को लेकर राज्य कार्यपालक निदेशक ने निर्देश दिया है कि टीकाकरण के लिए केंद्र पर आने वालों को लौटाया नहीं जाएगा। इसलिए टीकाकरण केंद्र पर वैसी महिलाओं को पहुंचाया जाना चाहिए जिनकी उम्र 60 वर्ष या उससे अधिक है। गंभीर बीमारी वाली 45 साल से अधिक उम्र की महिलाओं को भी लाभान्वित किया जाएगा।

जिले की प्रत्येक प्रखंड में पांच सौ महिलाओं के टीकाकरण का लक्ष्य
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉक्टर आरके साहू ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाओं को समर्पित विशेष टीकाकरण अभियान के लिए लक्ष्य निर्धारित किया गया है जिसके तहत एक प्रखंड में 500 वृद्ध महिला लाभुकों को टीका लगाना है। इसके लिए सभी पीएससी पर पर्याप्त महिला स्वास्थ्य कर्मी तैनात कर दी गई हैं। लक्ष्य प्राप्ति के लिए सभी एएनएम, आशा, आंगनबाड़ी सेविका,सहायिका, ममता आदि को भी टारगेट दे दिया गया है।

जिले के 19 केंद्रों में किया जाएगा टीकाकरण
अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस आठ मार्च को कोरोना टीकाकरण महिलाओं को समर्पित होगा। जिले के 19 केंद्रों पर सिर्फ महिलाओं को टीका लगेगा। टीकाकरण टीम में सिर्फ महिलाएं होंगी। अभियान सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक चलेगा। सुबह 9 से 11 बजे तक प्री पंजीयन कराने वालों को टीका लगाया जाएगा। इसके बाद ‘पहले आओ, पहले पाओ’ की तर्ज पर टीकाकरण होगा।

फ्रंटलाइन वर्कर्स को दूसरी डोज भी मुफ्त
जिन स्वास्थ्य कर्मियों व फ्रंटलाइन वर्कर्स जिन्होंने निजी अस्पताल में मुफ्त में टीका लगवाया है, उन्हें दूसरी डोज भी मुफ्त में ही मिलेगी। मगर उन्हें निजी अस्पताल के बजाय जिला अस्पताल अथवा सरकारी अस्पताल जाना होगा। फोन पर अस्पताल बदलने की सूचना दी जाएगी।

खबरें और भी हैं...