पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टीकाकरण:आज पहुंचेगी कोरोना वैक्सीन की पहली खेप, 16 को 9 सेंटरों पर होगा टीकाकरण

सासाराम3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना टीकाकरण को लेकर तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। गुरूवार को मकर संक्रांति के विशेष संयोग मुहूर्त में सासाराम में वैक्सीन लाई जाएगी। कोल्ड चेनों में रखने के बाद 16 जनवरी को जिले के नौ केंद्रों पर टीकाकरण शुरू कर दिया जाएगा। पहले दिन नौ सौ लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा.आरकेपी साहू ने बताया कि वैक्सीन को पटना से सासाराम लाने के लिए एक टीम का गठन किया गया है। टीम में शामिल अधिकारी व कर्मी विशेष वाहन से वैक्सीन की पहली खेप को जिला स्टोर में पहुंचाएंगे। जहां से विभिन्न साइटों पर गाइड लाइन के अनुसार पहुंचाई जाएगी। रोहतास में पहले चरण में कुल 138438 स्वास्थ्यकर्मियों की सूची तैयार की गई है। इसमें 10021 सरकारी हेल्थ वर्कर्स एवं निजी स्वास्थ्य सेवा से जुड़े 1845 कर्मी शामिल हैं।

द्वितीय चरण में पुलिस, पारा मिलिट्री, डिफेंस सहित 50 वर्ष से अधिक आयु तथा किसी बीमारी से ग्रसित 50 वर्ष से कम आयु के लोगों को टीका लगाया जाएगा। बुधवार को जिले में वैक्सीन का इंसुलेटेड वाहन पहुंचेगा। जोनल डिपो में भंडारण करने के बाद सभी जिलों के लिए जरूरी डोज भेजी जाएगी। जिले की सभी 28 कोल्ड चेनों को अपग्रेड किया गया है। यहां पर वैक्सीन का भंडारण -2 से -8 डिग्री सेल्सियस के बीच किया जाएगा। इस दौरान जिले के 12 केंद्रों पर टीकाकरण होगा, जहां कड़ी सुरक्षा व्यवस्था होगी। कई अन्य विभागों का सहयोग लिया जा रहा है। मेरठ में 16 जनवरी को टीकाकरण शुरू होगा, जिसके लिए सभी केंद्रों पर कोल्ड चेन मेंटेन करते हुए वैक्सीन पहुंचा दी जाएगी। जिले में तीन हजार लीटर से ज्यादा भंडारण की क्षमता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser