निर्देश जारी:आरटीई के तहत अब नर्सरी से ही होगा बच्चों का दाखिला

सासारामएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

शिक्षा के अधिकार के तहत अब 25 फीसदी नामांकन प्री प्राइमरी कक्षा से हीं लागू होगा। अब अभिभावक बच्चे का नामांकन 25 फीसदी आरक्षण के तहत नर्सरी, एलकेजी में भी करवा सकेंगे। यानी अब तीन साल से 18 साल तक के बच्चों पर शिक्षा का अधिकार कानून लागू रहेगा। अब तक शिक्षा का अधिकार कानून में छह से 14 साल तक के बच्चे आते थे लेकिन अब इसे तीन से 18 साल तक कर दिया गया है

। अब तक शिक्षा के अधिकार कानून के तहत 25 फीसदी आरक्षण का नामांकन छह साल की उम्र में कक्षा एक में होता था। लेकिन अब नर्सरी और एलकेजी में ही नामांकन होगा। इसके लिए जिला शिक्षा कार्यालय स्तर पर तैयारी शुरू कर दी गयी है। विभाग द्वारा सभी निजी स्कूलों की सूची तैयार की जा रही है। ज्ञात हो कि शिक्षा का अधिकार कानून के तहत हर निजी स्कूलों में गरीब बच्चों के लिए 25 फीसदी सीटें आरक्षित रहती हैं। अभी तक यह कक्षा एक के लिए लागू था, लेकिन अब नई शिक्षा नीति के तहत कक्षा एक से नहीं बल्कि नर्सरी में ही 25 फीसदी सीटें गरीब बच्चों के लिए आरक्षित रहेंगी। ऐसे में हर जिला शिक्षा कार्यालय द्वारा निजी स्कूलों की सूची तैयार की जा रही है।

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने 67वीं कंबाइंड कंम्पीटेटिव प्रीलिमनरी एग्जाम के लिए आवेदन की समय सीमा 5 नवंबर से बढ़ाकर 19 नवंबर कर दी है। आवेदन फॉर्म आयोग की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर उपलब्ध हैं। आयोग ने परीक्षा में 3 रिक्तियों की वृद्धि की है, इस प्रकार रिक्तियों की कुल संख्या 726 हो गई है। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद आयोग उम्मीदवारों को आवेदन फॉर्म एडिट करने की अनुमति देगा।

आवेदन फॉर्म में बदलाव का विकल्प 29 नवंबर तक रहेगा। ज्ञात हो कि बीपीएससी परीक्षा का पहला नोटिफिकेशन 24 सितंबर को जारी किया गया था। राज्य में विभिन्न सेवाओं में 726 रिक्त पदों को भरने के लिए उम्मीदवारों का चयन करने के लिए परीक्षा 23 जनवरी, 2022 को क्रमिक चरणों- प्रारंभिक, मुख्य और इंटरव्यू में आयोजित होने वाली है। जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को आवेदन फीस के रूप में 600 रुपये राज्य के अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 150 रुपये, PWD कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए 150 रुपये का भुगतान करना होगा। आवेदन फीस का भुगतान नेट बैंकिंग, डेबिट/क्रेडिट कार्ड के माध्यम से ऑनलाइन किया जाना चाहिए। किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से ग्रेजुएट की डिग्री रखने वाले उम्मीदवार परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

खबरें और भी हैं...