पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

वैक्सीनेशन:विशेष टीकाकरण अभियान के तहत 252 केंद्रों पर 20 हजार से अधिक लोगो ने ली वैक्सीन डोज

सासाराम19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
वैक्सीन के लिए कतार में खड़ी महिलाएं। - Dainik Bhaskar
वैक्सीन के लिए कतार में खड़ी महिलाएं।
  • सदर अस्पताल और खेल भवन फजलगंज में पड़े दोनों डोज, अन्य केंद्रों पर केवल दूसरी डोज वैक्सीन दी गई
  • सभी प्रखंडों के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के साथ-साथ उपप्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को बनाया गया सेंटर

कोरोना संक्रमण के तीसरी लहार की संभावना को देखते हुए लोगों को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से लगाए जा रहे कोरोना टीका अभियान में तेजी ला दी गई है। लेकिन वैक्सीनेशन में पहली डोज की अपेक्षा दूसरी डोज लेने वाले लाभुकों की संख्या काफी कम है। दूसरी डोज की संख्या बढ़ाने के लिए डीएम धर्मेंद्र कुमार के निर्देश पर सोमवार को जिले में विशेष अभियान चलाया गया।

इस अभियान के तहत जिले के 252 केंद्रों पर केवल दूसरी डोज के लाभुकों को टीका लगाया गया। इस अभियान में 20,000 से अधिक लोगों को दूसरी डोज दी गई। विभागीय जानकारी के अनुसार दो दिनों तक आयोजित यह विशेष अभियान मंगलवार को भी चलाया जाएगा। लगातार दूसरे दिन भी 1000 से अधिक लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज दी जाएगी।

ज्ञात हो कि जिलाधिकारी धर्मेंद्र कुमार के निर्देश पर सभी प्रखंडों के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के साथ-साथ उपप्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सहित कुल 252 जगहों पर कोरोना टीका का दूसरा डोज लगाया गया, ताकि जल्द से जल्द सभी लोगों को टीकाकृत किया जा सके। इसके पूर्व 31 अगस्त को चलाए गए कोरोना टीकाकरण महाअभियान के दौरान रोहतास जिले को काफी बड़ी सफलता मिली थी। उस महाअभियान के दौरान एक दिन में 82 हज़ार से अधिक लोगों ने टीकाकरण करवाया था।

अबतक 10.84 लाख से अधिक लोग लगवा चुके टीका
जिले में टीकाकरण को लेकर आई जागरूकता के बाद टीकाकरण को लेकर लोगों में काफी उत्साह देखा जा रहा है। जिले में अब तक कुल 10 लाख 84 हज़ार से अधिक लोगों ने कोरोना का टीका ले लिया है। जिसमें 9 लाख पांच हज़ार से अधिक लोगों ने प्रथम डोज लिया है। वहीं अबतक 1 लाख 80हज़ार लोग ही वैक्सीन की दूसरी डोज ले पाए हैं। वैक्सीनेशन में 188000 से अधिक महिलाओं की सहभागिता रही। उम्र के हिसाब से बात करें तों 5 लाख 93 हज़ार से अधिक 18 से 44 वर्ष के लोग शामिल हैं। तो वही 2 लाख 68 हज़ार से अधिक 45 से 60 वर्ष के ऊपर तथा 2 लाख 13, हज़ार से अधिक 60 वर्ष के ऊपर वाले लोगों की संख्या शामिल है।

वेरीफायर के नहीं पहुंचने से प्रभावित रहा टीकाकरण का यह मेगा अभियान
जिले में संचालित कोविड-19 टीकाकरण के लिए लाभुकों को पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होता है। इसके लिए विभिन्न केंद्रों पर वेरीफायर की नियुक्ति की गई है। जो लाभुकों का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर टीका कर्मी के पार्टी का देने के लिए भेजते हैं। लेकिन वेरिफायरों की लापरवाही के कारण दर्जनों टीकाकरण केंद्रों पर वैक्सीनेशन का काम प्रभावित हो रहा है।

सोमवार को आयोजित मेगा टीकाकरण अभियान के दौरान भी सासाराम प्रखंड के दवनपुर, नहौना और बिश्रामपुर मैं टीकाकरण घंटो प्रभावित रहा। हालांकि विश्रामपुर और नहौना में स्वास्थ विभाग की टीम ने पहल करते हुए दूसरे वेरिफायर को बुलवाया तब जाकर दोपहर 1:00 बजे के बाद से दोनों केंद्रों पर वैक्सीनेशन शुरू हो पाया। लेकिन दावनपुर केंद्र पर टीकाकरण पूरी तरह से प्रभावित रहा। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ संतोष कुमार ने बताया कि लापरवाह कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए सदर बीडीओ को पत्र भेजा गया है।

दूसरी डोज को ले चलाया जा रहा विशेष अभियान
जिला प्रतिरक्षक पदाधिकारी डॉ आरकेपी साहू ने बताया जिले में सभी केंद्रों पर दूसरे डोज का टीकाकरण किया जा रहा है। जिलाधिकारी के निर्देश पर यह अभियान चलाया जा रहा है। सासाराम सदर अस्पताल एवं सासाराम मल्टीपरपज हॉल में प्रथम एवं दूसरे डोज का टीकाकरण किया जा रहा है बाकी जगहों पर सिर्फ दूसरे डोज का टीका दिया जा रहा है।

डीआईओ ने प्रथम डोज टीका ले चुके लोगों से अपील किया कि जिन लोगों ने प्रथम डोज का टीका ले लिया है और उनका दूसरे डोज का समय आ हो चुका है वे लोग दूसरे डोज का टीका जरूर लगवाएं। साथ ही साथ संक्रमण से बचने के लिए कोरोना गाइडलाइन का पालन करते रहे।

खबरें और भी हैं...