वैक्सीनेशन अभियान:512 केंद्रों पर टीकाकरण महाभियान, एक लाख को टीका लगाने का लक्ष्य

सासाराम24 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना वायरस को जड़ से मिटाने के उद्देश्य से चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान में लोगों को शत-प्रतिशत टीकाकरण करने के उद्देश्य से आज एक बार फिर जिले में टीकाकरण का महाअभियान चलाकर लोगों को टीका लगाया जाएगा। इस महाअभियान के लिए जिले मे एक लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। महाअभियान के लिए जिलों को वैक्सीन की खेप प्राप्त होने पर सभी केंद्रों पर कोरोना का पर्याप्त टीका सहित अन्य सामग्रियां उपलब्ध करा दी गई है। लक्ष्य पूरा करने के लिए जिला स्वास्थ समिति द्वारा जिले में कुल 512 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं।

इसके लिए लगभग ढ़ाई हजार स्वास्थ्य कर्मियों की तैनाती की गई है। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए 16 जनवरी से ही टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। संभावित तीसरी लहर को देखते हुए राज्य स्वास्थ समिति अधिक से अधिक लोगों को टीका करने में जुटा हुआ है। इसको लेकर कई बार महाअभियान भी चलाए गए हैं जिसमें जिला को काफी सफलता मिली है। कोरोना का महाअभियान को लेकर जिला स्वास्थ समिति ने तैयारी पूरी कर ली है।

चिह्नित लोगों को भी लगाई जाएगी वैक्सीन
जिले में शत प्रतिशत टीकाकरण को पूर्ण कराने के उद्देश्य से टीकाकरण से वंचित लोगों को अभियान चलाकर चिन्हित किया गया था। इस अभियान में 70 हज़ार के आसपास कोविड टीकाकरण से वंचित लोगों को चिन्हित किया गया था। 7 नवम्बर को चलाये जाने वाले कोविड टीकाकरण महाअभियान में सर्वे के दौरान चिन्हित लोगों को टीकाकरण किया जाएगा।

19.85 लाख से अधिक लोगों को लगा टीका

16 जनवरी से जारी टीकाकरण अभियान के तहत रोहतास जिले में अबतक 18 लाख 85 हज़ार से अधिक लोगों ने कोरोना का टीका लगवा लिया है, जिसमें 15.04 लाख लोगों ने प्रथम डोज का टीका लगवाया है। वही 4 लाख 80 हज़ार से अधिक लोगों ने दूसरे डोज का टीका लगवा लिया है। जिसमें 10 लाख 24 हज़ार से अधिक पुरुष एवं 9 लाख 60 हज़ार से अधिक महिला लाभार्थी शामिल है।

दूसरे डोज के लाभार्थियों को किया जा रहा कॉल

यूनिसेफ के एसएमसी असद इकबाल सागर ने बताया कि महा अभियान सफल बनाने के लिए व्यापक तैयारी की गई है। इस बार दूसरी डोज के लाभार्थियों को कॉल कर वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित किया जा रहा है। वैक्सीनेशन महा अभियान की सफलता के लिए प्रखंड से लेकर जिला स्तर पर कई टीम बनाए गए हैं। प्रखंड स्तर पर व्यापक प्रचार-प्रसार भी किए जा रहे हैं। इनकार करने वाले लोगों को समझाने के लिए भी टीम का गठन किया गया है।
अपील : टीकाकरण से वंचित लोग जरूर लगवाएं वैक्सीन

आज होने वाले कोरोना टीकाकरण महाअभियान को लेकर जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ आरकेपी साहू ने कहा की महाअभियान को लेकर तैयारी पुरी कर ली गई है। विभागीय आदेश के अनुसार जिले में कुल एक लाख के आसपास लोगों को टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए जिले में कुल 512 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। डीआईओ ने कहा कि इस महाअभियान में पहले और दूसरे डोज का भी टीकाकरण किया जाएगा जिसके लिए अलग-अलग सत्र निर्धारित किए गए हैं।

खबरें और भी हैं...