पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैक्सीनेशन का ड्राई रन आज:जीएनएम स्कूल समेत तीन जगहों पर वैक्सीनेशन का ड्राई रन आज

सासाराम2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना टीकाकरण के सफल क्रियान्वयन को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के दिशा-निर्देश के अनुसार जिले में आज तीन सत्र स्थलों पर मॉकड्रिल आयोजित की जायेगी। इससे पूर्व भी बिहार के तीन जिलों (जमुई, पटना व बेतिया) में कुल नौ सत्र स्थलों पर मॉकड्रिल का आयोजन किया गया था। इसी क्रम में गुरुवार को कोविड-19 वैक्सीनेशन ड्राई रन की तैयारियों को लेकर राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने वीसी के माध्यम से आवश्यक निर्देश दिए। कलेक्ट्रेट के एनआईसी में मेडिकल टीम के साथ उपस्थित प्रभारी सिविल सर्जन डॉ केएन तिवारी ने बताया कि राज्य स्तरीय पदाधिकारियों द्वारा ड्राइ रन को ले कई महत्वपूर्ण और तकनीकी जानकारियां दी। वीसी में जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. आर केपी साहू,नारायण मेडिकल कॉलेज एंड अस्पताल के अधीक्षक, यूनिसेफ के एसएमसी असजद इकबाल साग़र, डीपीएम अजय कुमार, अस्पताल प्रबंधक संजीव मधुकर, बीएचएम मुकेश कुमार, शिवसागर के बीएचएम प्रवीण कुमार आदि उपस्थित थे।

मॉकड्रिल के लिए राज्यस्तर पर सभी डीआइओ को प्रशिक्षण दिया गया
प्रभारी सिविल सर्जन डॉ. केएन तिवारी ने बताया कि कोरोना टीकाकरण के सफल कार्यान्वयन को लेकर जिले में ड्राई रन यानी मॉकड्रिल सदर अस्पताल के जीएनएम स्कूल और शिवसागर के एक स्कूल परिसर सहित तीन जगहों पर स्थल चिह्नित किया गया है। मॉकड्रिल के लिए राज्यस्तर पर सभी डीआइओ को प्रशिक्षण दिया गया। ड्राई रन का उद्देश्य स्वास्थ्य प्रणाली में कोविड-19 टीकाकरण रोल-आउट के लिए निर्धारित तंत्रों का परीक्षण करना और प्रखंड ब्लॉक और जिला में योजना, कार्यान्वयन और रिपोर्टिंग के लिए को-विन एप्लिकेशन के उपयोग के परिचालन का आकलन करना है। जिले में सुबह नौ बजे से ड्राई रन शुरू किया जायेगा। इसके लिए सर्वप्रथम आशा, एएनएम लाभार्थी की का थर्मल स्क्रीनिंग करेंगी। उसके बाद फर्स्ट वैक्सीनेटर ऑफिसर होम गार्ड होंगे, जो लाभार्थी के आई कार्ड का मिलान करेंगे।

सीरिंज व अन्य सामानों की पर्याप्त आपूर्ति
प्रभारी सिविल सर्जन ने बताया कोविड-19 टीकाकरण के सफल कार्यान्वयन के लिए कोल्ड चेन इन्फ्रास्ट्रक्चर, सिरिंज व अन्य लॉजिस्टिक्स की पर्याप्त आपूर्ति भी सुनिश्चित की गयी है। टीकाकरण स्थलों पर अपनाई जाने वाली प्रक्रिया पर वैक्सीनेटरों को प्रशिक्षित भी किया गया है। जिसमें लाभार्थी सत्यापन, टीकाकरण, कोल्ड चेन और लॉजिस्टिक्स प्रबंधन, बायो-मेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट, एइएफआइ प्रबंधन और को-विन सॉफ्टवेयर पर जानकारी अपलोड करना शामिल है।

टीकाकरण के बाद होने वाले प्रतिकूल प्रभाव के प्रबंधन का अभ्यास
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. आरकेपी साहू ने बताया कि वैक्सीनेटर ऑफिसर डाटा ऑपरेटर होगा जो वहां लाभार्थी के रजिस्ट्रेशन का मिलान करेंगे। तीसरे वैक्सीनेटर इंजेक्शन देंगे। उसके बाद वेटिंग एरिया में आधे घंटे लाभार्थी इंतजार करेंगे। उसके बाद उन्हें छोड़ा जायेगा। टीकाकरण के बाद होने वाले प्रतिकूल प्रभाव के प्रबंधन के लिए एडवर्स इवेंट्स फोल्विंग इम्यूनाइजेशन (एइएफआइ) का अभ्यास किया जायेगा। साथ ही इससे निबटने के लिए बनाये गये कॉल सेंटर का परीक्षण भी किया जायेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें