लक्ष्य दूर:जुलाई तक शत प्रतिशत होना था वैक्सीनेशन अबतक मात्र 36.93% लोगों को लगा टीका

शेखपुरा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कोरोना रोधी टीका लेते युवक। - Dainik Bhaskar
कोरोना रोधी टीका लेते युवक।
  • जिले में 403829 लोगों काे टीका लगाने लक्ष्य है, पर अबतक 175686 लोगों काे लगा टीका

जिला प्रशासन ने स्वास्थ्य विभाग को 31 जुलाई तक शत-प्रतिशत टीकाकरण का कार्य पूरा करने का निर्देश दिया गया था लेकिन वैक्सीन की लगातार किल्लत से जिले में अब तक मात्र 37% लोगों को ही कोरोना रोधी टीका लग सका है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग के द्वारा कोरोना के तीसरी लहर से बचाव के लिए टीकाकरण पर सबसे ज्यादा जोर दे रही है। प्रशासनिक तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का मानना है कि शत-प्रतिशत टीकाकरण के बाद कोरोना वायरस की तीसरी लहर से काफी हद तक लोग सुरक्षित रहेंगे।

टीकाकरण के लिए जिले भर में 403829 लोगों का लक्ष्य है। जिसमें अब तक 175686 लोगों यानी 36.93% लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी है। इस बाबत डीपीएम श्याम कुमार निर्मल ने कहा कि जिला प्रशासन के द्वारा टीकाकरण का लक्ष्य हर हाल में 30 जुलाई तक पूरा करने का निर्देश दिया गया था। लेकिन जिले में लगातार हो रही वैक्सीन की अनुपलब्धता के कारण टीकाकरण का कार्य हर 3 दिनों में प्रभावित हो रही थी। जिसके कारण वैक्सीनेशन के कार्य की गति में नहीं आई। वहीं, पिछले कुछ दिनों से लगातार आ रही वैक्सीन के कारण टीकाकरण का कार्य में गति आई है। जिसके कारण युद्धस्तर पर शेखपुरा और बरबीघा के शहरी क्षेत्रों में टीकाकरण का कार्य किया जा रहा है। जिले के विभिन्न स्थानों पर प्रतिदिन 4000 से अधिक लोगों को कोरोनारोधी का दिया जा रहा है।

वैक्सीन कम पड़ जाने की वजह से टीकाकरण के लिए निर्धारित लक्ष्य पूरा नहीं हो सका

एक दिन में 4 से 5 हजार लोगों को दी जा सकती है वैक्सीन
डीपीएम ने कहा कि जिले में प्रत्येक दिन 4 से 5 हजार लोगों को वैक्सीन देने की व्यवस्था की गई है। इसके लिए स्वास्थ्य कर्मियों की टीम को तैयार किया गया है और वह कार्यरत हैं। लेकिन, वैक्सीन कम पड़ जाने की वजह से रोज टीकाकरण के लिए निर्धारित लक्ष्य को पूरा नहीं किया जा रहा है। हर रोज करीब 5 हजार वैक्सीन उपलब्ध कराई जाए तो जल्द ही शत-प्रतिशत टीकाकरण का कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

गांवों से भी शहर आकर टीका ले रहे हैं लोग
शहरी क्षेत्र में टीकाकरण कार्य ज्यादा होने के पीछे कारण यह है कि ग्रामीण इलाकों से भी बड़ी संख्या में लोग शहरी क्षेत्र में आ रहे हैं और यहां टीका लेकर चले जा रहे हैं। इस वजह से टीकाकरण का प्रतिशत बढ़ गया है। अभी भी शहरी क्षेत्र के लोग टीकाकरण से वंचित है, जिनके देने के लिए टीकाकरण एक्सप्रेस को लगाया गया है। उम्मीद है कि शहरी क्षेत्र के लोग मात्र दो दिन में शत- प्रतिशत टीकाकरण पूरा कर लेंगे।

शत-प्रतिशत टीकाकरण के करीब पहुंचा बरबीघा का बरबीघा शहरी क्षेत्र

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार जिले भर में अब तक 36% से अधिक लोगों को दिया जा चुका है। जिसमें अरियरी प्रखंड में 23%, बरबीघा के ग्रामीण क्षेत्र में 22% एवं शहरी क्षेत्र में 99% लोगों को वैक्सीन दिया गया है। साथ ही चेवाड़ा प्रखंड में 24%, घाटकुसुंबा में 28%, शेखोपुरसराय में 34%, जबकि शेखपुरा ग्रामीण क्षेत्र में 19 प्रतिशत और शहरी क्षेत्र में 97% से अधिक लोगों को कोरोना रोधी टीका दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग के निर्धारित लक्ष्य के अनुसार 403829 लोगों में 175686 लोगों को टीका दिया गया है। जिसमें 149133 लोग को पहला डोज दिया गया जबकि 26530 लोगों को दूसरा डोज़ दिया जा चुका है। इसके साथ ही शत-प्रतिशत का कार्य को पूरा करने को लेकर लगातार विभिन्न स्थानों पर शिविर लगाकर अधिक से अधिक लोगों को टीका दिया जा रहा है।

खबरें और भी हैं...