पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तैयारी:आज पहुंचेगी कोविड-19 वैक्सीन की 3870 डोज, सीएस ने किया कोल्ड चेन का निरीक्षण

शेखपुरा11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • टीकाकरण को लेकर विभिन्न प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में की गई प्रखंडस्तरीय टास्क फोर्स की बैठक

जिले में आज कोविड-19 की 3870 वैक्सीन पहुंच रही है जो जिलेवासियों के लिए राहत भरी खबर है। जिसको लेकर बुधवार को सिविल सर्जन डॉ.वीर कुंवर सिंह के द्वारा कोविड-19 वैक्सीन के रख-रखाव को लेकर जिला कोल्ड चेन का निरीक्षण किया गया। गौरतलब है कि 16 जनवरी को प्रथम चरण के तहत 300 कर्मियों को कोविड-19 का टीका दिया जाएगा। जिसको लेकर जिले में तीन स्थानों को चिन्हित किया गया है। इसके साथ ही कोविड-19 टीकाकरण को लेकर सभी प्रकार की तैयारियां युद्धस्तर पर की जा रही है। इस बाबत सिविल सर्जन डॉ.वीर कुंवर सिंह बताया कि जिले में गुरुवार को जिले में बिहारशरीफ से कोविड-19 वैक्सीन की पहली खेप पहुंच रही है। जिसको लेकर बुधवार को कोल्ड चेन का निरीक्षण कर कई आवश्यक निर्देश दिया गया।

साथ ही उन्होंने बताया कोविड -19 टीकाकरण के लिए सदर अस्पताल शेखपुरा, रेफरल हॉस्पिटल बरबीघा एवं सिंह नर्सिंग होम बरबीघा चिन्हित किया गया। वहीं, पहले चरण में 300 स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों का टीका लगाया जाएगा। फ्रंट लाइन में लड़ने वाले एवं स्वास्थ्य कर्मियों की कुल संख्या 2981 है, जिन्हें बारी-बारी से टीका दिया जाएगा। इस दौरान सरकार के द्वारा दिये गए सभी गाइडलाइन का पालन किया जायेगा। इस अवसर पर एसीएमओ कृष्ण मुरारी प्रसाद सिंह, अस्पताल उपाधीक्षक बीरेंद्र कुमार, जिला वैक्सीन कोल्ड चैन प्रबंधक परमानन्द कुमार सहित अन्य स्वास्थ कर्मी शामिल थे।

प्रथम चरण के तहत 300 कर्मियों को कोविड-19 का टीका दिया जाएगा

सदर अस्पताल में बनाए गए स्टोर में रखी जाएगी वैक्सीन
वही, जिला वैक्सीन कोल्ड चेन प्रबंधक परमानंद कुमार ने बताया कि कोरोना वैक्सीन के रखरखाव को लेकर सभी प्रकार की तैयारियां पूरी कर ली गई है। आज बिहारशरीफ के रीजनल वैक्सीन स्टोर से कोरोना वैक्सीन की पहली खेप शेखपुरा पहुंचेगी। उन्होंने कहा कि बिहारशरीफ के रीजनल वैक्सीन स्टोर में कोरोना वैक्सीन पहुंच चुकी है। इसके साथ ही शेखपुरा के लिए भी कोरोना वैक्सीन का 3870 डोज का अलॉटमेंट किया जा चुका है। जिसे आइसोलेटेट वाहन से गुरुवार को शेखपुरा सदर अस्पताल लाया जाएगा। जहां सरकार के द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार वैक्सीन का रख-रखाव को लेकर पूरी तैयारी कर ली गयी है। जिसके बाद 16 जनवरी को निर्धारित समय से बनाए गए टीकाकरण केंद्र पर पहुंचाया जाएगा।

टीकाकरण केंद्र का किया गया निरीक्षण
सीएस के द्वारा सदर अस्पताल में स्थित कोरोना टीकाकरण केंद्र का निरीक्षण किया गया। इस दौरान सरकार के द्वारा जारी गाइडलाइंस के अनुसार तीन कमरे का निर्माण किया गया है। जिसमें दिए गए गाइडलाइन के अनुसार पहले कमरे में लाभुक का पंजीयन किया जाएगा। जिसके बाद दूसरे में कमरे में लाभुक को टीका दिया जायेगा। जबकि तीसरे कमरे में लाभुक को आधा घंटे तक ऑब्जर्वेशन में रखा जाएगा। इसको लेकर सीएस के द्वारा उपस्थित सभी स्वास्थ्य कर्मियों को कई आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि टीकाकरण के दौरान सभी स्वास्थ्य कर्मियों को पूरी सावधानी के साथ जारी गाइडलाइन का पालन करेंगे। ताकि किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो।

टीकाकरण केंद्र पर तीन कमरे तैयार किए जाएंगे
कोविड-19 टीकाकरण की तैयारी को लेकर जिले के बरबीघा और चेवाड़ा में प्रखंड स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक की गई। जिसमें वैक्सीनेशन के दौरान स्वास्थ विभाग के द्वारा जारी गाइडलाइंस का पालन करने का निर्देश दिया गया। जिसमें बताया गया कि कोविड-19 के वैक्सीनेशन को लेकर टीकाकरण केंद्र पर तीन कमरे का निर्माण किया जाएगा। स्वास्थ विभाग के द्वारा जारी गाइडलाइंस के अनुसार पहले कमरे में पंजीयन व दस्तावेज का सत्यापन किया जाएगा।

5 चरणों में टीकाकरण का किया जायेगा कार्य
एसीएमओ डॉ.कृष्णमुरारी प्रसाद सिंह ने बताया कि इसके लिए 5 चरणों में कार्य की जाएगी। पहला में सुरक्षाकर्मी सैनिटाइजर का कार्य करेंगे, दूसरा में कोबिन पोर्टल पर उसका नाम पता और प्रमाण पत्र की जांच करेंगे, तीसरे टीकाकरण का कार्य करेंगे, चौथा उत्प्रेरक मैसेज देंगे क्या करना है क्या नहीं करना है और अंत में वेटिंग रूम रहेगा। जहां पर आधे घंटे टीका लेने के उपरांत रुकना पड़ेगा। कोई साइड इफेक्ट होगा तो तत्काल उसका निवारण कर दिया जाएगा।​​​​​​​

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser