पंचायत चुनाव कल:शेखपुरा पूर्वी व घाटकुसुम्भा के 74,481 मतदाता 839 प्रत्याशियों के लिए देंगे वोट

शेखपुरा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • दोनों प्रखंडों की 11 पंचायतों में सुबह सात बजे से शुरू होगा मतदान

जिले में दसवें चरण के लिए सदर प्रखंड के पूर्वी एवं घाटकुसुम्भा प्रखंड की कुल 11 पंचायत में गांव की सरकार के लिए कल मतदान होगा। जिसमें दोनों प्रखंड के कुल 74481 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर 839 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। जिसकी तैयारी को अंतिम रूप देने में जिला प्रशासन जुटा हुआ है। बुधवार की सुबह 7 बजे से सभी मतदान केंद्र पर मतदान शुरू हो जायेगा। शेखपुरा प्रखंड के पूर्वी क्षेत्र के निर्वाचित पदाधिकारी सह बीडीओ राजीव रंजन से मिली जानकारी के अनुसार शेखपुरा पूर्वी क्षेत्र के हथियावां, कटारी, पुरैना, महसार और गगरी पंचायत में चुनाव होगा।

जहां कुल 42037 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। जिसमें कुल महिलाओं की संख्या 20306 है, जबकि पुरुषों की संख्या की 21731 है। वहीं, शेखपुरा पूर्वी में कुल 424 प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे हैं। जिसमें मुखिया पद के लिए 32, सरपंच पद के लिए 28, पंचायत समिति पद के लिए 37, वार्ड सदस्य के लिए 247, पंच के लिए 69 और जिला परिषद के लिए 13 प्रत्याशी शामिल हैं। जहां 56 प्रत्याशी निर्विरोध हुए है, जिसमें 54 पंच प्रत्याशी और 11 वार्ड सदस्य शामिल है। गौरतलब है कि मुखिया, जिप, पंसस व वार्ड सद स्य के लिए ईवीएम से वोटिंग होगी, जबकि पंच व सरपंच का मतदान बैलेट पेपर के जरिए होगा। वही, प्रत्याशियों के द्वारा सोमवार को चुनाव प्रचार-प्रसार भी थम गया है।

घाटकुसुम्भा प्रखंड की पांच पंचायतों में 415 प्रत्याशी आजमा रहे भाग्य
घाटकुसुम्भा के निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ दीपक कौशिक ने बताया कि माफो, गगौर, डीहकुसुंभा, भदौसी और पानापुर में मतदान होगा। 60 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। जिसमें से 2 सहायक मतदान केंद्र शामिल है। वही इस चुनाव में 32444 मतदाता भाग ले रहे हैं। जिसमें महिलाओं की संख्या 15659 है, जबकि पुरुष की संख्या 16785 है। वही विभिन्न पदों के लिए कुल 415 प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे हैं। जिसमें जिला परिषद लिए 12, मुखिया के लिए 37, सरपंच के लिए 26, पंचायत समिति के लिए 40, वार्ड के लिए 240 पंच के लिए 7 प्रत्याशी मैदान में उतरे है।

घाटकुसुम्भा के 28 प्रत्याशी निर्विरोध जीते
मतदाता अब अपने प्रत्याशियों को बुधवार संबंधित मतदान केंद्र पर जाकर ईवीएम और बैलट के माध्यम से मतदान करेंगे। बता दें कि घाटकुसुम्भा के 28 प्रत्याशी निर्विरोध जीत हासिल की है। जिसमें 27 पंच एवं एक वार्ड सदस्य शामिल है। बता दें कि पंचायत चुनाव को लेकर दोनों प्रखंडों की सभी पंचायतों में सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता कर दी गई है। चुनाव की सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं।

बायोमेट्रिक डिवाइस से मतदाताओं की होगी पहचान
पंचायत चुनाव में फर्जी वोटों को रोकने के लिए बायोमेट्रिक डिवाइस भी मतदान केंद्र पर लगाए गए है। जिससे वोटरों की पहचान किया जाएगा। जिसके माध्यम से भी एक बार से ज्यादा कोई भी मतदाता मतदान नहीं कर पाएंगे। बायोमेट्रिक डिवाइस के माध्यम से दूसरी बार मतदान करने जैसे ही जाएंगे तो डिवाइस बता देगा कि ये वोटर पहले ही इस नाम से वोट डाल चुका है। अगर कोई वोटर ऐसा करते पकड़ा गया तो बूथ से ही उसे गिरफ्तार क लिया जाएगा। वहीं, पंचायत चुनाव में पहली बार ईवीएम का उपयोग किया गया है।

जिला निर्वाचन के अधिकारियों के अनुसार पंचायत चुनाव के प्रत्याशी अपना-अपना पोलिंग एजेंट बना सकते हैं। इसके लिए निर्वाचन के नियमों का पालन करना होगा, लेकिन हंगामा या झगड़ा करने पर उन्हें गिरफ्तार कर लिया जाएगा। क्योंकि बूथों पर गड़बड़ी रोकने के लिए ईवीएम के साथ बायोमेट्रिक भी लगाया गया है। इसलिए शांतिपूर्ण तरीके से मतदान में सिर्फ पोलिंग एजेंट सहयोग करेंगे। शिकायत रहने पर पीठासीन पदाधिकारी को बताएंगे। जिला कंट्रोल में शिकायत दर्ज करा सकते हैं। जिसके बाद कार्रवाई की जाएगी।

खबरें और भी हैं...