पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सख्ती:इंटरमीडिएट की परीक्षा में 9077 परीक्षार्थी होंगे शामिल, जूता-मोजा पहनकर जाने की छूट मिलेगी

शेखपुरा3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • परीक्षा के लिए कुल बनाए गए हैं 12 केंद्र, जिसमें 7 शेखपुरा व 5 केंद्र बरबीघा में

जिले में इंटरमीडिएट परीक्षा की तैयारी अंतिम दौर में है। कदाचार मुक्त परीक्षा सम्पन्न कराने को लेकर विभाग ने कमर कस ली है। इसको लेकर डीडीसी ने शनिवार को बैठक करते हुए ब्रीफिंग किया। जिसमें बताया कि इंटरमीडिएट की वार्षिक परीक्षा इस वर्ष 1 फरवरी से शुरू होकर 13 फरवरी तक चलेगी।

परीक्षा के सफल संचालन के लिए जिले का शिक्षा विभाग जोर-शोर से तैयारी में जुट गया है। ताकि किसी प्रकार का कोई परेशानी न हो। विभाग के आंकड़ों पर गौर करे तो इस वर्ष इंटरमीडिएट की परीक्षा में कुल 9077 परीक्षार्थी शामिल होंगे। कदाचार मुक्त एवं शांतिपूर्ण परीक्षा संपन्न कराने के लिए केंद्राधीक्षकों को दिशा निर्देश जारी कर दिया गया है।

इस बाबत डीपीआरओ ने बताया कि केंद्र अधीक्षक और परीक्षा केंद्र पर प्रतिनियुक्त स्टैटिक दंडाधिकारी पुलिस पदाधिकारी अपने दायित्वों का निर्माण समिति के निर्देशों के आलोक में सख्ती से करें। परीक्षा केंद्रों के परिभ्रमण के दौरान यदि कोई छात्र-छात्रा, अभिभावक, शिक्षक-प्राध्यापक या कोई भी व्यक्ति स्वच्छ एवं कदाचार रहित वातावरण में परीक्षा संचालन में व्यवधान करते हैं या कदाचार में लिप्त पाए गए तो गश्ती दल के दंडाधिकारी बिहार परीक्षा संचालन अधिनियम 1981 के तहत कार्रवाई कर प्रतिवेदन समर्पित करना सुनिश्चित करेंगे।

परीक्षा केंद्र के 200 मीटर की परिधि में फोटोस्टेट, चाय, पान दुकान, किताब की दुकान परीक्षा केंद्र परीक्षा के दौरान बंद रहेंगे। किसी भी परीक्षार्थी के पास मोबाइल पाया जाता है तो संबंधित के विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी।
केन्द्रों पर मोबाइल फोन लाने पर रहेगी पाबंदी
इंटरमीडिएट की परीक्षा में परीक्षार्थियों को जूता मोजा पहन कर जाने पर पाबंदी लगा दी गई थी। ऐसे में परीक्षार्थियों को परीक्षा देने के लिए चप्पल पहनकर ही जाना पड़ता। पर बोर्ड के नए निर्देशों के अनुसार अब छात्र जूता-मोजा पहनकर परीक्षा देने जा सकेंगे। परीक्षार्थियों को मोबाइल फोन समेत किसी भी तरह के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण लेकर जाने पर पाबंदी है। सभी केन्द्रों पर सख्ती बरती जाएगी।

शेखपुरा में इंटरमीडिएट की परीक्षा के लिए बनाए गए 12 परीक्षा केन्द्र
इंटरमीडिएट की परीक्षा के लिए जिले में कुल 12 केंद्र बनाए गए हैं। इनमें 07 केंद्र शेखपुरा मुख्यालय में तथा 05 केंद्र बरबीघा प्रखंड में बनाए गए हैं। बताया गया कि शेखपुरा जिला मुख्यालय में केवल छात्राओं के लिए सेंटर बनाए गए हैं। जबकि बरबीघा में छात्र के लिए सेंटर बनाए गए हैं। छात्राओं के सेंटर पर केवल महिला वीक्षकों की तैनाती की जाएगी। छात्राओं की तलाशी के लिए महिला पुलिस और महिला वीक्षक व कर्मियों को तैनाती की जाएगी।
गेट पर होगी परीक्षार्थियों की सघन तलाशी
इंटरमीडिएट की परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी। प्रथम पाली की परीक्षा 9:30 बजे से 12:45 बजे तक तथा दूसरी पाली की परीक्षा 1:45 से 5:00 तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा शुरू होने से 10 मिनट पहले सभी परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र के अंदर प्रवेश कर जाना है।

इसके बाद किसी भी हाल में परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र के अंदर प्रवेश करने की इजाजत नहीं दी जाएगी। केंद्र के मुख्य गेट पर ही परीक्षार्थियों की गहन तलाशी लेकर ही परीक्षा केंद्र के अंदर प्रवेश करने की अनुमति प्रदान की जाएगी। जिला प्रशासन के अधिकारियों का कहना है कि किसी भी हाल में नकल करने वालों को नहीं बख्शा जाएगा।
परीक्षा संचालन को लेकर डीडीसी ने की ब्रीफ़िंग
परीक्षा को संचालन कराने को लेकर डीडीसी सत्येंद्र प्रसाद सिंह ने ब्रीफिंग में स्पष्ट निर्देश दिया कि किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा कक्ष में मोबाइल फोन, कैलकुलेटर, ब्लूटूथ, वाईफाई गैजेट, इलेक्ट्रॉनिक पेन, पेजर इत्यादि जैसी सामग्री व्हाइटनर, इरेजर एवं ब्लेड जैसी सामग्री ले जाने की अनुमति नहीं होगी।

परीक्षा केन्द्र के भीतर केन्द्राधीक्षक के सहयोग हेतु जो भी शिक्षक, सुरक्षित वीक्षक या अन्य कर्मी उपस्थित रहेंगे, परीक्षा के दौरान वे अपने पास मोबाइल फोन नहीं रखेंगे और अपने निर्धारित स्थान से हटकर परीक्षा-कक्ष में या अन्यत्र भ्रमण नहीं करेंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें