महंगाई:इम्युनिटी बढ़ाने वाले फलों की कीमत में भारी उछाल

शेखपुरा6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
इम्युनिटी बढ़ाने वाले फल की खरीददारी करती युवतियां। - Dainik Bhaskar
इम्युनिटी बढ़ाने वाले फल की खरीददारी करती युवतियां।
  • कोरोनावायरस हो या अन्य कोई फ्लू प्रतिरक्षा तंत्र है महत्वपूर्ण, लोग महंगी कीमत पर खरीद रहे फल

इम्युनिटी से ही कोरोना संक्रमण से बचाव किया जा सकता है। इम्युनिटी बढ़ाने को लेकर कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन जरुरी है। जिससे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। खास कर विटामिन सी की भरपूर मात्रा से युक्त फलों की बिक्री में बाजार में पहले से तेजी आई है। फलों के दाम में भी भारी उछाल देखने को मिल रहा है। फलों की कीमतों में बेतहाशा बढ़ोतरी हुई है। बाजार में आवश्यक खरीदारी के साथ-साथ लोग इम्युनिटी युक्त खाद्य पदार्थ की खरीदारी जरूर कर रहे हैं। पहले जिन खट्टे तथा कड़वे खाद पदार्थों के प्रति इक्के-दुक्के लोगों का रुझान रहता था।

वहीं अब आम तौर पर स्वाद से ज्यादा लोग इम्यूनिटी पर ध्यान देने लगे हैं। संक्रमण काल में विटामिन-सी वाले फलों के भरपूर उपयोग करने की सलाह का बाजार पर असर देखा जा रहा है। चिकित्सा प्रभारी डॉ. अशोक कुमार ने कहा कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण सभी अपने स्वास्थ्य को लेकर चिंतित भी हैं। कोरोनावायरस हो या अन्य कोई भी फ्लू, लगभग सभी बीमारियों में हमारे प्रतिरक्षा तंत्र (इम्युन सिस्टम) की ही परीक्षा होती है। जिस व्यक्ति का प्रतिरक्षा तंत्र जितना मज़बूत होता है, उसे बीमारियां उतनी ही कम प्रभावित करती हैं।
इम्युनिटी बढ़ाने में डाइट व सोने-उठने की भूमिका होती है अहम : उन्होंने कहा कि इम्युनिटी बढ़ाने में डाइट के साथ-साथ निश्चित समय पर सोने-उठने की भी अहम भूमिका होती है। सुबह का नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात्रि का भोजन भी एक तय समय पर ही करें। सुबह-सुबह उठने के तुरंत बाद कुछ लोगों को गुनगुना पानी पीने की आदत होती है। यह अच्छी आदत है, लेकिन इसमें आप 10-15 एमएल यानी लगभग दो से तीन टी स्पून एलोवेरा, गिलोय या व्हाइटग्रास का जूस मिलाकर पी सकते हैं। इससे शरीर का सिस्टम क्लीन हो जाएगा और दिनभर मेटाबॉलिज़्म भी ठीक रहेगा। एलोवेरा या व्हाइटग्रास का जूस किसी भी मेडिकल शॉप में मिल जाएगा।

तुलसी के पत्तियों का करें सेवन
रात में दूध या पानी में हल्दी मिलाकर लें, रोज तुलसी की 5-7 पत्तियों काे खाएं| रात्रि का भोजन आठ-साड़े आठ तक कर लेना चाहिए। डिनर में अगर दलिया या खिचड़ी होगी तो ज्यादा बेहतर रहेगा। इसके अलावा एक कटोरी मिक्स वेजीटेबल जूस लेे सकते हैं। रात के सूप में टमाटर न मिलाएं। खाने के एक घंटे बाद हल्का गर्म पानी या दूध में हल्दी मिलाकर पिएंगे तो नींद अच्छी आएगी। हमारे घरों में तुलसी का पौधा होता ही है। तुलसी अपने आप में बहुत गुणकारी है और हमें रोगाणुओं से लड़ने में मदद करती है। रोज सुबह तुलसी की 5-7 पत्तियां खाना चाहिए।

खबरें और भी हैं...