समीक्षा / सेवापुस्तिका डिजिटल करने को लेकर अपर निदेशक ने समीक्षा की

X

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 04:00 AM IST

शेखपुरा. मानव संसाधन प्रबंधन प्रणाली अन्तर्गत डाटा कैप्चर फाॅर्मेट में सेवापुस्तिका की सूचनाएं प्रविष्ट करने के लिए मंगलवार को वीसी के माध्यम से बिहार प्रशासनिक सुधार मिशन सोसाइटी के अपर निदेशक ने समीक्षा की। उन्होंने बताया कि दो माह के अन्दर जिले के सभी नियमित अधिकारियों व कर्मियों की सेवापुस्तका को डिजिटल करते हुए ऑनलाइन करना है। जिले में कुल 78 डीडीओ एवं 2535 नियमित अधिकारी व कर्मी कार्यरत है। जबकि अभी तक जिला से मात्र 350 अधिकारी व कर्मियों का मेकर के द्वारा सेवा पुस्तिका अपलोड की गई है जो कि लक्ष्य के अनुरूप बहुत ही कम है।

डीपीआरओ सत्येंद्र प्रसाद ने बताया कि वीसी के उपरांत स्थापना प्रभारी केके यादव, एचआरएमएस के नोडल सत्येन्द्र प्रसाद, आईटी मैनेजर प्रशान्त कुमार के द्वारा शत प्रतिशत अधिकारियों व कर्मियों के डाटा अपलोड करने के लिए विस्तृत समीक्षात्मक बैठक की गई। वहीं समीक्षोपरान्त पाया गया कि जिला शिक्षा कार्यालय में 584, पुलिस अधीक्षक कार्यालय में 724, कार्यपालक अभियंता पीएचईडी में 86, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र शेखपुरा में 70 और सिविल कोर्ट में 132 अधिकारी और कर्मी कार्यरत है। लेकिन अभी तक विभिन्न विभागों में मात्र 34 सेवा पुस्तिका अप्रूव की गई हैै। 
डीडीओ को दिया गया निर्देश
इसके साथ ही सभी डीडीओ को निर्देश दिया गया है कि एक सप्ताह के अन्दर अपने सभी अधिकारियों व कर्मियों की सेवा पुस्तिका अपलोड करना सुनिश्चित करें। वहीं डीएम के द्वारा ससमय इस कार्य को करने के लिए दो बार पत्र के माध्यम से अधिसूचित किया गया है। इसके लिए सभी डीडीओ एवं कर्मियों को दो दिन का विशेष प्रशिक्षण भी दिया गया है। जिस प्रकार सीएफएमएस के माध्यम से वेतन की निकासी होती है उसी प्रकार चेकर- मेकर और अप्रूवल के माध्यम से सेवा पुस्तका अपलोड की जानी है। निर्धारित समय-सीमा के अन्दर कार्य पूर्ण नहीं करने वाले डीडीओ पर विधि सम्मत कार्रवाई की जायेगी।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना