पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सतर्कता जरूरी:होली खत्म होने के बाद कोरोना वायरस की लौटी दस्तक खांडपर का दवा विक्रेता संक्रमित, कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं

शेखपुराएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोना संक्रमित मिलने के बाद हरकत में आया जिला प्रशासन, लोगों से हर हाल में मास्क लगाने की अपील की गई

होली समाप्त होते ही जिले में कोरोना के दूसरे स्ट्रेन का पहला संक्रमित मरीज मिलने से अधिकारियों के साथ पूरे जिले में दहशत का माहौल कायम है। इसको लेकर डीएम व एसपी ने लोगों की सुरक्षा हित में कई आदेश जारी किए हैं। खांड पर मोहल्ले के पास का दवा दुकानदार संक्रमित हुआ है। हालांकि इसका कोई ट्रेवल हिस्ट्री नहीं मिल सकी है। जिसको लेकर डीएम व एसपी ने उसके गतिविधियों नियंत्रण एवं समन्वय के लिए संयुक्त आदेश जारी किया गया है। जिसमें उन्होंने कहा है कि पिछले जनवरी माह से कोई भी नागरिक कोविड पॉजिटिव जिले में नहीं था।

पॉजिटिव व्यक्ति के आवास से 200 मीटर परिधि क्षेत्र में माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। रैपिड रिस्पांस टीम के नोडल अधिकारीअपर समाहर्तासत्य प्रकाश शर्मा एवं पुलिस उपाधीक्षक मुख्यालय को नामित किया गया है। रैपिड रिस्पांस टीम में अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, अपर अनुमंडल पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी, नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, थानाध्यक्ष को नामित किया गया है।

डीएम-एसपी ने संयुक्त आदेश की जारी : जिले में वैक्सीनेशन की रफ्तार होगी तेज, आमलोगों के लिए गाइडलाइंस जारी
बीते साल 28 अप्रैल को मिला था पहला मरीज
जिले में पहला कोरोना संक्रमित 28 अप्रैल को मिला था जो मुंबई से शेखपुरा स्कूटी के माध्यम से पहुंचा था। उसके साथ एक अन्य दोस्त भी साथ था। हालांकि उसके दोस्त में कोरोना का लक्षण नहीं दिखाया दिया। वहीं, 3 महीने के इलाज के बाद पहला संक्रमित मरीज़ कोरोना पर विजय पाया था। आकड़ों पर गौर करें तो अब तक जिले भर में दिसंबर माह तक कुल 2948 संक्रमित पाए गए है, जिसमें 2938 लोगों ने कोरोना पर जीत हासिल किया था। वहीं, 10 लोगों ने अपनी जान गंवाई थी। दिसंबर माह तक जिले भर में 184665 लोगों का कोरोना वायरस का जांच किया गया था। अब दूसरे स्ट्रेंथ के कोरोना ने भी जिले में दस्तक दे दी है। जिसमें पहला मरीज 30 मार्च को मिला है।

कंटेनमेंट जोन में आवाजाही पर लगी रोक
संयुक्त आदेश में बताया गया है कि कंटेनमेंट जोन में किसी भी व्यक्ति को इस परिधि से अनावश्यक रूप से बाहर जाने की अनुमति नहीं होगी और न ही किसी व्यक्ति को इस क्षेत्र में आने की अनुमति दी जाएगी। आवागमन पूरी तरह निषेध रहेगा। कंटेनमेंट जोन की परिधि के प्रवेश द्वार पर उपस्थित दंडाधिकारी के द्वारा जोन के अंदर प्रत्येक व्यक्ति को कोरोना संक्रमण के संदर्भ में बचाव के लिए आवश्यक जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी तथा प्रत्येक व्यक्ति को मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंस का अनुपालन करना होगा।

कार्यपालक अभियंता भवन प्रमंडल को कंटेनमेंट जोन का बैरिकेटिंग करने का निर्देश दिया गया है। कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद संबंधित क्षेत्र के साफ सफाई के साथ-साथ सैनिटाइजेशन एवं डिसेक्शन का कार्य कराना सुनिश्चित करेंगे।‌ कंटेनमेंट जोन के भीतर निगरानी की जाएगी जिसका दायित्व सिविल सर्जन एवं जिला प्रोग्राम पदाधिकारी आईसीडीएस को दिया गया है। अनुमंडल पदाधिकारी कन्टेंटमेंट ज़ोन में रहने वाले नागरिकों के लिए आवश्यक सामानों की आपूर्ति करेंगे और इसके लिए दुकानों का समय निर्धारण कर सोशल डिस्टेंस का अनुपालन कराना सुनिश्चित करेंगे।

कोरोना संक्रमण फिर से पांव पसारने लगा रोकथाम के प्रयास दिख रहे हैं फेल

जिले में अब फिर से कोरोना संक्रमण बढ़ने का खतरा बढ़ गया है। हालांकि संक्रमित मरीज मिलने से स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ जिला प्रशासन पूरी तरह अलर्ट हो गई है। गौरतलब है कि सीमावर्ती जिलों में मिल रहे कोरोना संक्रमित मरीज मिलने पर जिले में स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जगह-जगह पर कोरोना जांच शिविर लगाकर सभी राहगीरों का कोरोना जांच किया जा रहा था। लेकिन कोरोना जांच के दौरान स्वास्थ्य कर्मी बिना पीपीई किट के ही जांच कर रहे थे। जो अब घातक हो सकती है। वहीं पाए गए कोरोना संक्रमित का अब तक ट्रैवल हिस्ट्री का पता नहीं चला है। जिससे स्वास्थ्य कर्मी के साथ-साथ उनके द्वारा जांच किए गए लोगों को भी कोरोना संक्रमण का भय बना है। लेकिन बढ़ते कोरोना संक्रमण को लेकर जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग के द्वारा विभिन्न स्थानों पर कोरोना जांच शिविर लगाकर आने जाने वाले यात्रियों को कोरोना जांच करने का निर्देश दिया गया। लेकिन धरातल पर यह कार्य पूरी तरह से असफल दिखाई दे रही है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें