पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नया नियम:आवासीय प्रमाणपत्र पर रहेगा आवेदक का फोटो

शेखपुरा9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सत्यापन करने में होती थी पहले परेशानी, इसलिए विभाग ने शुरू की नई कवायद

बिहार लोक सेवाओं का अधिकार अधिनयम से अब आवासीय प्रमाण पत्र भी फोटोयुक्त होगा। आगे से आवेदक द्वारा फोटो लगाकर ही आवेदन करना होगा जिससे उनका आवासीय प्रमाण पत्र उनको फोटो युक्त मिले। इसके लिए ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरह से आवेदन स्‍वीकार किए जाएंगे। इसको लेकर सरकार के संयुक्त सचिव ने पत्र जारी कर आवश्यक निर्देश जारी किया है। इससे आवासीय प्रमाणपत्र के नाम पर चल रही अनियमितताओं पर भी लगाम लग सकेगा।

संयुक्त सचिव के द्वारा जारी पत्र में बताया गया है कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने आधार पंजीकरण एवं पता सत्यापन के लिए साक्ष्य के रूप में आवासीय प्रमाण पत्र को भी एक दस्तावेज के रूप में शामिल किया है। लेकिन अंचल में निर्गत आवासीय प्रमाण पत्रों में प्रमाणपत्र धारक का फोटो नहीं रहने से सत्यापन में कठिनाई होती है। वैसे तो आरटीपीएस के माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए प्रमाण पत्र निर्गत करने के लिए स्व अभिप्रमाणित फोटो लगाए जाने की व्यवस्था पूर्व से ही लागू है। इसके लिए सभी अंचलों में वेबकैम व स्कैनर की सुविधा भी उपलब्ध है। इसके आलोक में अब फोटोयुक्त प्रमाण पत्र निर्गत करने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए ऑफलाइन व ऑनलाइन दोनों तरह के आवेदन में यह सुविधा रहेगी।
स्व अभिप्रमाणित फोटो संलग्न करना होगा
ऑफलाइन आवेदन करते समय आवेदन के विहित प्रपत्र में अपना संपूर्ण पता, पिन कोड के साथ प्रपत्र के दाईं ओर शीर्ष पर अपना स्व अभिप्रमाणित फोटो संलग्न करना होगा। पूर्ण रूप से भरा आवेदन अंचल के आरटीपीएस काउंटर पर आवेदक को जमा करना होगा। काउंटर कर्मी आवेदन के साथ संलग्न फोटो को स्कैन कर उस फोटो को आवासीय प्रमाण पत्र में दाईं ओर शीर्ष पर अंकित करेगा।
आरटीपीएस के पोर्टल पर करना होगा अपलोड
इसी तरह ऑनलाइन आवेदन में आवेदक अपना संपूर्ण पता, पिन कोड और आवेदन के साथ स्व अभिप्रमाणित फोटो संलग्न कर आरटीपीएस के पोर्टल पर अपलोड करेगा। प्रमाण पत्र के लिए दिए गए आवेदन की जांच पदाधिकारी या कर्मचारी करेंगे। इस पत्र के निर्गमन के दस दिनों के बाद आरटीपीएस के अंतर्गत आवासीय पता पिन कोड सहित एवं फोटो युक्त आवासीय प्रमाण पत्र निर्गत किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें