पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जानकारी:गोद भराई उत्सव : गर्भवती महिलाओं को दी पोषण थाली

शेखपुरा9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • गर्भावस्था के दौरान होने वाले खतरे से बचाव के अलावा जच्चा-बच्चा की देखभाल के बारे में बताया

शेखोपुरसराय प्रखण्ड के विभिन्न क्षेत्रांतर्गत बुधवार को आंगनबाड़ी सेविकाओं के द्वारा गोद भराई उत्सव का आयोजन किया गया। इसी क्रम में बेलाव पंचायत के केवल बीघा गांव में आंगनवाड़ी केंद्र संख्या-06 की सेविका नीलम कुमारी ने गर्भवती महिला आभा रानी को हरी साग-सब्जी, पौष्टिक फल, सिंदूर, बिंदी, चूड़ी देकर गोद भराई किया। इस दौरान मौजूद बीटीओ पप्पू कुमार राय ने बताया कि गोद भराई उत्सव का मुख्य उद्देश्य पौष्टिकता और स्वास्थ्य संबंधी पद्धतियों पर गर्भवती एवं उनके परिवार को आवश्यक सलाह देना है।

साथ ही उन्होंने कहा कि इस गोद भराई रस्म के तहत लाभुकों को गर्भावस्था के दौरान होने वाले खतरे से बचाव के अलावे जच्चा-बच्चा की समुचित देखभाल, सुरक्षित प्रसव व अन्य आवश्यक जानकारी भी दी गई एवं टेटनस की सुई लगवाने एवं आयरन, कैल्शियम की गोली खाने की सलाह दी गई। इस अवसर पर एएनएम सरोजनी, आशा पूनम कुमारी, आंगनबाड़ी सेविका निलम कुमारी, सहायिका चिंता देवी, बीएमसी माधवानंद झा समेत परिवार के अन्य महिलाएं मौजूद थी।

घाटकुसुम्भा में भी आंगनबाड़ी केंद्रों पर गोदभराई कार्यक्रम का हुआ आयोजन
इसी प्रकार घाटकुसुम्भा प्रखंड के विभिन्न आंगनबाड़ी केंद्रों पर गोदभराई कार्यक्रम का आयोजन किया गया। गोदभराई में गर्भवती महिला को पोषण थाली उपहार स्वरूप दी गई। जिसमें गुड़, चना, हरी सब्जियां, आयरन की गोलियां, ताजे फल आदि उपलब्ध थे। सभी गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान उपयोग में लेने वाले जरूरी पोषक तत्वों की विशेष रूप से जानकारी दी गई। जहां महिला पर्यवेक्षिका आभा कुमारी के द्वारा गर्भ के दौरान रखने वाले सावधानी, समय पर टीकाकरण व जांच आदि की जानकारी दी गई। जागरुकता के लिए महिलाओं के घरों में रंगोली भी बनाई गई। गोदभराई के रस्म में आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका के साथ ही आशा कार्यकर्ताओं ने भी भाग लिया। इसके साथ ही कोरोना महामारी से बचाव की जानकारी दी गई। जिसमें बताया गया के शारीरिक दूरी बनाए मास्क का प्रयोग करें और बार बार हाथ की सफाई करते रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आपका संतुलित तथा सकारात्मक व्यवहार आपको किसी भी शुभ-अशुभ स्थिति में उचित सामंजस्य बनाकर रखने में मदद करेगा। स्थान परिवर्तन संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने के लिए समय अनुकूल है। नेगेटिव - इस...

    और पढ़ें