पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कार्यक्रम:बड़ी मठ धर्मस्थान में 51 कन्याओं के बीच वस्त्र वितरण

परबलपुर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
परबलपुर में वस्त्र वितरण करते स्वामी केशवानंद।
  • कार्यकारी महंथ बोले- हमें नारियों के मान, सम्मान एवं स्वाभिमान की रक्षा का संकल्प लेने की जरूरत

नारी साक्षात शक्ति स्वरूपा है। नवरात्र में मां दुर्गा के रूप में शक्ति रूप की ही अाराधना सर्वोपरि है। हमें अपने जीवन में भी नारियों के मान, सम्मान एवं स्वाभिमान की रक्षा का संकल्प लेने की जरूरत है। हमे भूलकर भी नारी शक्ति का अपमान नहीं करना चाहिए।

उक्त बातें बड़ी मठ गुरुधाम के कार्यकारी महंथ एवं भारत साधु समाज के कार्यकारी राष्ट्रीय महामंत्री स्वामी केशवानंद जी ने दलित समाज की कन्याओं के बीच वस्त्र वितरण समारोह के मौके पर कहीं। उन्होंने कहा कि पर्व-त्योहार हमे सामाजिक समरसता एवं आपसी सदभाव की सीख देते हैं। नवरात्र व्रत शक्ति संचय का स्त्रोत है। नारी शक्ति की प्रतीक है। हमें उसकी पूजा करनी चाहिये।

लें नारी सम्मान का संकल्प

उन्होंने कहा कि हमारे प्राचीन धर्मग्रंथों में आदि काल से ही “यत्र नार्यस्तु पूज्यंते रमन्ते तत्र देवता” का उल्लेख है। लेकिन वर्तमान दौर में समाज में हो रहे चारित्रिक पतन के कारण महिलाओं के प्रति हिंसा एवं अपराध में वृद्धि आयी है। यह गम्भीर चिंता का विषय है। भारतीय संस्कृति में भी नारी को सम्मानीय और पूजनीय स्थान है।

नारी का अपमान करने वाले समाज, व्यक्ति या परिवार को सभ्य नही कहा जा सकता। इस नवरात्रि परपर हमें नारी सम्मान का संकल्प लेना चाहिए। हमे अपने घर से ही इसकी शुरुआत करने की जरूरत है। नवरात्र में हम नारी शक्ति स्वरूपा मां दुर्गा और इनके विभिन्न स्वरूप की ही उपासना करते हैं। नारी के रूप में यही शक्ति हमारे समाज और परिवार में है।

हर साल होता है यहां आयोजन

इस मौके पर कुल 51 कन्याओं के बीच वस्त्र आदि का वितरण किया गया। गुजरात के सामाजिक कार्यकर्ता नरेन्द्र भाई रूगनाथ सोनी की ओर से इसे वितरण के लिये भेजा गया था।आयोजकों ने बताया कि विजयादशमी पर्व के मौके पर यहां प्रतिवर्ष गरीब परिवार के बीच साड़ी, धोती एवं वस्त्र वितरण की परंपरा चली आ रही है। इस बार भी इस परंपरा का निर्वहन किया जा रहा है। इस अवसर पर विनोद कुमार सिंह,राजदेव सिंह,बड़े सिंह,रामनंदन प्रसाद, सुरेश प्रसाद शर्मा आदि भी मौजूद थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें