पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मौसम:दिनभर उमड़ते-घुमड़ते रहे बादल, पर नहीं हुई बारिश

शेखपुरा15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सोमवार को वर्षा की संभावना, पिछले एक सप्ताह से गर्मी का दंश झेल रहे हैं जिलेवासी

जिले में शनिवार को पूरा दिन आसमान में बादल उमड़ते-घुमड़ते रहे, लेकिन बारिश नहीं होने से किसानो का चेहरा मुरझाया रहा। गौरतलब है कि पिछले 1 सप्ताह से उमस भरी गर्मी और तेज धूप के कारण शहरवासियों का जीना मुहाल हो गया। वहीं धान की फसल को काफी क्षति पहुंच रही है। जिससे किसान काफी परेशान नजर आ रहे है। बारिश की आस में दिन-रात किसान आसमान पर नजर लगाएं बैठे रह रहे हैं। लेकिन बारिश नहीं होने से किसानों के चेहरे मुरझाए रहे। हालांकि शनिवार को पूरा दिन आसमान में घने बादल छाये रहे। लेकिन बारिश का कोई आसार नहीं दिखा। इस बाबत कृषि विज्ञान केंद्र अरियरी के मौसम विशेषज्ञ शबाना ने बताया कि मौसम विभाग के द्वारा मौसम का पूर्वानुमान जारी किया गया है।

जिसमें बताया गया है कि इस दौरान मुख्यतः बादल छाये रहने की संभावना बताई जा रही है। साथ हल्की माध्यम बारिश की भी संभावना बताई गयी हैं। वहीं, 14 सितम्बर को 21.7 मिलीमीटर बारिश होने की सम्भावना है। जबकि तापमान तथा अपेक्षित आद्रता समान्य रहने का अनुमान है। साथ ही समान्य गति की हवा चलने की संभावना रहेगी। जबकि आने वाले दिनों में अधिकतम तापमान 35.8 डिग्री सेंटीग्रेट व न्यूनतम तापमान में 25.9 डिग्री सेंटीग्रेट होगी।

रेन अलार्म एप से बारिश व दामिनी ए प बिजली की मिलेगी जानकारी

कृषि विज्ञान केंद्र अरियरी के मौसम विशेषज्ञ शबाना ने बताया कि आकाशीय बिजली से सावधान होने के लिए दामिनी ऐप लोगों को जागरूक करने का काम कर रही हैं। आकाशीय बिजली गिरने से पहले ही आप इस ऐप से जानकारी हासिल कर सकते हैं। भारतीय मौसम विभाग एवं इंडियन इंस्टीट्यूट आफ ट्रॉपिकल मौसम विज्ञान, पुणे के विशेषज्ञों के द्वारा दामिनी ऐप बनाया है, जिसे मौसम विभाग अपनाने की सलाह जारी कर रहा है। यह एप बिजली गिरने के 30 से 40 मिनट पहले अलर्ट करता है। इससे जानमाल की नुकसान से काफी हद तक बचा जा सकता है। यह ऐप सचेत करता है कि बिजली गिरने वाली है और आप इस क्षेत्र से हट जाएं या अंदर चले जाएं। वहीं, रेन अलार्म ऐप एवं मौसम ऐप के माध्यम से जिले में विभिन्न स्थानों पर होने वाली बारिश के बारे में पूर्व जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि वालों से अनुरोध है कि आज बाहरी गतिविधियों को स्थगित करके घर पर ही अपनी वित्तीय योजनाओं संबंधी कार्यों पर ध्यान केंद्रित रखें। आपके कार्य संपन्न होंगे। घर में भी एक खुशनुमा माहौल बना ...

और पढ़ें