पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम:पांच दिनों तक छाये रहेंगे बादल, बारिश के आसार

शेखपुरा10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मौसम विभाग के द्वारा पांच दिनों का मौसम का पूर्वानुमान जारी किया गया है। जिसमें बताया गया है कि इस दौरान मुख्यतः बादल छाये रहने के साथ बारिश की संभावना है। जबकि तापमान में गिरावट तथा अपेक्षित आद्रता समान्य रहने का अनुमान है। साथ ही तेज़ गति की हवा चलने की संभावना रहेगी।कृषि विज्ञान केंद्र अरियरी के मौसम विशेषज्ञ शबाना ने बताया कि आने वाले दिनों में अधिकतम तापमान 34.8 डिग्री सेंटीग्रेट व न्यूनतम तापमान में 26.5 डिग्री सेंटीग्रेट होगी।

वहीं, अधिकतम अपेक्षित आद्रता 82% और न्यूनतम अपेक्षित आद्रता 47% रहने का अनुमान है। जबकि 12 से 18 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना हैं। इस बाबत किसानों को सलाह देते हुए कृषि वैज्ञानिक शबाना ने कहा कि धान की बीज स्थली में शीघ्र अवधि वाले धान का बीज जल्द गिरा दें। साथ ही बुआई के पूर्व बीज का उपचार अवश्य कर लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि 100 वर्ग किलोमीटर की बीज स्थली में 1.5 किलोग्राम यूरिया, 2 किलोग्राम डीएपी, 1.3 किलोग्राम पोटाश का प्रयोग करें।

मौसम विशेषज्ञ शबाना ने कहा कि तैयार बिचड़ा की रोपाई करनी हो तो मुख्य खेतों में कदवा के पूर्व जिंक सल्फेट 25 किलोग्राम प्रति हेक्टेयर की दर से मिला दे और रोपाई के समय 53 किलोग्राम यूरिया,  88 किलोग्राम डीएपी और 33 किलोग्राम पोटाश का प्रयोग करें। मिश्रित खरपतवार के नियंत्रण के लिए बिस्पाइरी बैग सोडियम 10 एसएल 100 मिलीलीटर प्रति एकड़ 200 लीटर पानी में घोल बनाकर रोपाई के 15 से 20 दिन बाद छिड़काव करें। वहीं, खरीफ फसल के लिए किसानों को सलाह दिया गया कि खरीफ मक्के के खेतों में पानी जमा नहीं होने दें। पानी निकासी की व्यवस्था कर लें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें