पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

संकट:वायरस का फिर बढ़ा खतरा पर बिना सेफ्टी किट के स्वास्थ्यकर्मी कर रहे कोरोना जांंच

शेखपुरा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • दल्लू चौक पर आयोजित कोविड-19 शिविर में लैब टेक्नीशियन कोरोना के प्रति बेपरवाह नजर आए

दुनिया के विभिन्न देशों में कोरोना की दूसरी लहर आ चुकी है। जिससे निपटने के लिए जिले के विभिन्न क्षेत्रों में लगातार शिविर लगाकर कोविड-19 जाँच एवं रोको टोको अभियान चलाया जा रहा है। जिसको लेकर गुरूवार को शहर के दल्लु चौक पर कोविड-19 का जाँच हेतु शिविर लगाया गया, जहां बिना पीपीई किट पहने जांच के लिए नमूने लिया जा रहा है। गौरतलब है कि जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। इसके बाद भी स्वास्थ्यकर्मी लापरवाही बरत रहे हैं। स्थिति यह है कि जांच शिविर भी खुले में लगाए जा रहे हैं। शिविर में भी नियमों का उल्लंघन हो रहा है। न तो सामाजिक दूरी का ध्यान रखा जा रहा है, न ही मास्क के प्रति लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

दल्लु चौक पर लगे कोविड-19 के शिविर में लैब टेक्नीशियन नमूना लेते वक्त कोरोना के खतरे के प्रति बेपरवाह नजर आए। जहां यह कैंप लगाया गया था वहां रोज़ाना हज़ारों लोगों का खरीददारी करने वाले लोगों का आवागमन होता है। स्वास्थ्य विभाग की टीम यात्री शेड में जांच शिविर लगाकर कोरोना संक्रमण की जांच कर रही है। कोरोना जांच कराने वाले को यह जानकारी नहीं थी कि बगैर मास्क व पीपीई किट का कोरोना टेस्ट नहीं किया जाता है। फिर भी 300 से अधिक लोगों ने अपना करोना जांच कराया। ऐसे में सवाल उठता है कि जांच कर्मी अगर संक्रमित हो गए तो बाकी लोगों का क्या होगा।

कोरोना संक्रमितों की बढ़ रही संख्या के बावजूद हो रही लापरवाही

स्वास्थ्यकर्मी भी हो सकते हैं संक्रमित
मेडिकल टीम के द्वारा इस प्रकार से जांच करने से कोई भी कोरोना से संक्रमित हो सकता है। कोरोना गाइड लाईन के अनुसार जांच करने वाले स्वास्थ्य कर्मी को पर्सनल प्रोटेक्शन इक्विपमेंट्स के साथ मरीज का नमूना लेगे। वही सभी स्वास्थ्य कर्मी पीपीई किट पहन कर नमूना लेते है तो फिर ये कर्मी क्यो नहीं।

अगर बिना सुरक्षा किट के कोरोना जांच करते है तो जांच कराई जाएगी। कोरोना जांच में कोई कोताही नहीं होगी और खुद सुरक्षित होकर मरीजों का कोरोना जांच करेंगे।
डॉ. वीर कुंवर सिंह, सीएस, सदर अस्पताल

राहगीरों को पकड़कर की गई कोरोना जांच
जिले में बढ़ते कोरोना संक्रमण को लेकर विभिन्न स्थानों पर शिविर लगाकर कोरोना जांच किया जा रहा है। जिसको लेकर गुरुवार को दल्लू चौक के समीप शिविर लगाकर सैकड़ों लोगों का कोरोना जांच किया गया। इस दौरान दल्लू चौक के समीप बिना मास्क पहने गुजर रहे राहगीरों को पकड़-पकड़ कर करना जांच कराया गया। उसके साथ ही लोगों को घर से बाहर निकलते समय मास्क पहनने का अपील किया। वहीं, सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करते हुए भीड़-भाड़ वाले स्थानों से दूरी बनाकर रखने का निर्देश दिया गया। इसको लेकर राहगीरों व आसपास के दुकानदारों के बीच हडकंप मचा रहा। लोग कोरोना जांच के डर से दूसरे रास्ते से बाजार जाते दिखाई दे रहे है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser