पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सड़क पर उतरे ग्रामीण:पाली, ऐजनी और गिरधरपुर पंचायत को शेखपुरा में शामिल करने के लिए प्रदर्शन

शेखपुरा7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • लखीसराय की तीन पंचायतों के लोगों ने शेखपुरा में आने की मांग की

शेखपुरा जिले के घाटकुसुम्भा प्रखंड में लखीसराय जिले के बड़हिया प्रखंड की तीन पंचायत ऐजनी घाट, पाली एवं गिरधरपुर को शामिल करने की मांग को लेकर एक बार फिर ग्रामीणों ने आंदोलन को तेज कर दिया है। इसी आलोक में तीन पंचायत के ग्रामीणों ने शहर के मुख्य बाजार में आक्रोश मार्च निकालकर सरकार एवं स्थानीय प्रशासन के प्रति विरोध जताया। इस दौरान हजार की संख्या में ग्रामीणों को शामिल रहने के शहर में जनसैलाब सा नज़ारा को देखने को मिला। जिसके कारण चांदनी चौक, कटरा चौक, सब्जी मंडी, खांड पर आदि स्थानों में जाम की स्थिति उत्पन्न हो गयी।

इसके पूर्व सभी ग्रामीण अपने-अपने पंचायत से शेखपुरा के टाउन हॉल के समीप जमा हुआ और मुख्य बाज़ारों से होते हुए जिला समाहरणालय के सामने प्रदर्शन किया। आंदोलन कर रहे ग्रामीणों का कहना है कि इन तीनों पंचायतों को घाटकुसुम्भा मे शामिल करने को लेकर हाईकोर्ट तीन बार फैसला पक्ष में दे चुकी है, लेकिन बिहार सरकार एवं स्थानीय प्रशासन की उदासीन रवैया के चलते अब तक इन पंचायतों को शेखपुरा जिला में शामिल नहीं किया गया। इन पंचायतों को घाटकुसुम्भा प्रखंड मुख्यालय में शामिल करने की मांग को लेकर ग्रामीणों में इतना उत्साह था कि न उन्हें कोरोना का डर था और न हीं इस चिलचिलाती धूप की परवाह।

आक्रोश मार्च } गांव के लोगों ने जिला प्रशासन और सरकार विरोधी नारे लगाए

पूर्व में की जाती रही है मांग | ग्रामीणों ने बताया कई वर्षों से ऐजनी घाट, पाली व गिरधरपुर पंचायत को घाटकुसुम्भा प्रखंड मे शामिल करने की मांग स्थानीय लोगों के द्वारा की जाती रही है। परंतु इन पंचायतों को अब तक घाटकुसुम्भा प्रखंड मे शामिल नहीं किया गया है। इसको लेकर हाल ही के दिनों में ग्रामीणों ने बैठक कर यह आंदोलन करने का निर्णय लिया था। जिसके बाद मंगलवार को तीनों पंचायत के हज़ारों ग्रामीण अपनी मांगों को लेकर शहर के मुख्य बाज़ारों में आक्रोश मार्च निकाला।इन लोगों ने बताया कि अगर इन तीन पंचायतों को घाटकुसुम्भा प्रखंड मुख्यालय मे शामिल नहीं किया गया तो जनआंदोलन और तेज होगा।

इन गांव से बड़हिया प्रखंड की दूरी है 12 से 15 किमी
बता दें कि पाली, ऐजनी घाट व गिरधरपुर पंचायत लखीसराय जिले के बड़हिया प्रखंड में पड़ता है जो इन पंचायतों से 12 से 15 किलोमीटर की दूरी है। ग्रामीणों ने कहा कि शेखपुरा जिले के घाटकुसुम्भा प्रखंड मात्र पांच पंचायतों का प्रखंड है और ऐसे भी इन तीन पंचायतों से घाटकुसुम्भा प्रखंड की दूरी मात्र दो से तीन किलोमीटर है। अगर इन तीनों पंचायतों को घाटकुसुम्भा प्रखंड मुख्यालय से जोड़ दिया जाय तो उन लोगों को काफी आसानी होगी।

तीन बार हाईकोर्ट के फैसले को भी नही माना गया| संघर्ष समिति से जुड़े लोगों ने बताया कि घाटकुसुम्भा प्रखंड के गठन होने के बाद पाली, गिरधरपुर औरऐजनी घाट तीनो पंचायत को शेखपुरा जिले के घाटकुसुम्भा प्रखंड में जोड़ने हेतु माननीय उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया गया। जिसके उपरांत 1993, 1997 और 2008-09 में उच्च न्यायालय द्वारा इन तीनों पंचायतों को घाटकुसुम्भा में जोड़ने का आदेश पारित हुआ। किन्तु राजनीतिक व प्रशासनिक उदासीनता के कारण इन तीनों पंचायतों को घाटकुसुम्भा प्रखंड में जोड़ा नही गया।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर से संबंधित कार्यों को संपन्न करने में व्यस्तता बनी रहेगी। किसी विशेष व्यक्ति का सानिध्य प्राप्त हुआ। जिससे आपकी विचारधारा में महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा। भाइयों के साथ चला आ रहा संपत्ति य...

और पढ़ें