पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कवायद जारी:प्राइमरी स्कूलों में मार्च में चलेगा नामांकन अभियान

शेखपुरा11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • शिक्षा विभाग के निदेशक ने सभी प्राथमिक विद्यालयों के लिए जारी किया दिशा-निर्देश

शेखपुरा जिले के 464 सरकारी प्रारंभिक विद्यालयों में मार्च माह में नामांकन अभियान चलेगा। इसको लेकर शिक्षा विभाग द्वारा तैयारी शुरू कर दी गई है। अभियान कब से कबतक चलेगा, यह 24 फरवरी को होने वाले बैठक में तय कर लिया जाएगा। डीईओ नंदकिशोर राम ने बताया कि प्राथमिक शिक्षा निदेशक डॉ.रणजीत कुमार सिंह द्वारा अभियान को लेकर दिशा-निर्देश दिए गए हैं। इस अभियान के लिए क्या-क्या तैयारियां की जाए, क्या रणनीति अपनायी जाए, इसकी भी जानकारी दी गई है। प्राथमिक शिक्षा निदेशक द्वारा यह भी बताया गया है कि नामांकन के बाद सबसे अधिक एडमिशन लेने वाले बच्चों की जानकारी के आधार पर संबंधित डीईओ, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी, हेडमास्टर और सीआरसीसी को अलग-अलग स्तरों पर शिक्षा विभाग द्वारा सम्मानित किया जाएगा।
13 मार्च 2020 से ही बंद हैं प्राइमरी स्कूल
ज्ञात हो कि 13 मार्च 2020 से हीं प्राइमरी स्कूलों में शैक्षणिक कार्य बंद हैं। निजी स्कूलों के बच्चें तो ऑनलाइन पढ़ाई कर पा रहे हैं लेकिन, सरकारी स्कूलों के बच्चों की पढ़ाई पूरी तरह से प्रभावित है। अभी तक स्कूल खोलने को लेकर राज्य सरकार द्वारा कोई निर्णय भी नहीं लिया गया है। छात्रों की पढ़ाई प्रभावित होने से अभिभावक भी खासा चिंतित है लेकिन कोरोना संक्रमण को लेकर वे अभी बच्चों को स्कूल भेजना भी नहीं चाह रहे हैं। लोगों में बच्चों की सुरक्षा के प्रति संशय है।
बच्चों की पढ़ाई की क्षति को सुधारने के लिए पहल
निदेशक प्राथमिक शिक्षा ने शिक्षा विभाग के अधिकारी व हेडमास्टरों को विद्यालय खुलने के बाद बच्चों द्वारा 100 फीसदी नामांकन सुनिश्चित करने के लिए समुदाय से जुड़ाव की भी चर्चा की। बच्चों के लर्निंग लॉस को सुधारने के लिए विद्यालय विकास योजना बनाने एवं उसके प्रभावी क्रियान्वयन का भी आदेश दिया। बुनियादी साक्षरता की महत्ता पर भी प्रकाश डाला। निदेशक ने प्राथमिक विद्यालयों के खुलने के मद्देनजर कोरोना काल में बरती जाने वाली सावधानियों को भी विस्तृत रूप से रखा। वि द्यालय की सुरक्षा और नेतृत्व की भूमिका पर भी व्यापक बातचीत इस लाइव सेशन में हुई।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें