पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अपने-अपने विचार:सायंस फॉर सोसायटी के वेबिनार में विशेषज्ञों ने रखे अपने-अपने विचार

शेखपुरा6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

साइंस फॉर सोसायटी बिहार के जिला शाखा शेखपुरा द्वारा आयोजित विज्ञान शिक्षक एवं विज्ञान प्रेमी शिक्षकों की जिला स्तरीय कार्यशाला के वेबीनार रविवार को संपन्न हो गया। इस आयोजन में उपस्थित शिक्षकों के बीच विभिन्न विषयों में प्रोजेक्ट तैयार करने को लेकर मंथन किया गया।कार्यशाला में सामग्री और आंकड़ा राज्य कार्यालय सचिव उमेश कुमार के द्वारा उपलब्ध कराया गया। मुख्य वक्ता के रूप में प्रोफेसर डॉ.एमपी राय, नरेंद्र कुमार और अमित कुमार शामिल हुए।

उद्घाटन सत्र में सभी अतिथियों ने जिला में कार्यशाला आयोजित करने के लिए आयोजक को बहुत-बहुत बधाई और धन्यवाद दिया। जिला समन्वयक आचार्य गोपाल जी ने विषय प्रवेश कराते हुए बाल विज्ञान कांग्रेस के बारे में और फिर प्रोजेक्ट की तैयारी के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी। प्रतिभागियों को बताया गया कि वह किस तरह से बच्चों को प्रोजेक्ट बनाने के लिए तैयारी कराएंगे। इस दौरान मुजफ्फरपुर के डॉ.एनपी राय ने सतत जीवन के लिए परितंत्र एवं उसके घटक को तथा आपसी संबंधों के बारे में प्रोजेक्ट प्रस्तुत करने की बातें बताई।

जबकी जिला एकेडमिक कोऑर्डिनेटर अमित कुमार ने कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए प्रोजेक्ट प्रस्तुत करने की बात कही। वहीं, संयुक्त समन्वय नरेंद्र कुमार ने सतत जीवन हेतु पारितंत्र विषय पर व्याख्यान दिया। इस कार्यशाला के प्रतिभागी अपने-अपने विद्यालयों में बच्चों को प्रोजेक्ट बनाने के लिए तैयारी कराएंगे और जिला स्तरीय प्रतियोगिता अंतिम अक्टूबर या शुरू नवंबर में आयोजित की जाएगी। तत्पश्चात राज्य स्तरीय प्रतियोगिता अंतिम नवंबर या दिसंबर में आयोजित की जाएगी। सभी उप विषयों में 1-1 टीम का चयन किया जाएगा और राज्य स्तर पर प्रतियोगिता में 25 टीम का चयन किया जाएगा।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें