पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मानदेय:किसान सलाहकारों काे 9 माह से मानदेय का भुगतान नहीं

शेखपुरा6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

अपने दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने वाले जिले के 53 से अधिक किसान सलाहकारों का करीब 9 माह से मानदेय का भुगतान लंबित रहने से उनके सामने भुखमरी की स्थिति उत्पन्न हो गई है। सरकारी तंत्र की विफलता के चलते किसान सलाहकार लाचार और बेबस हैं। उन्हें अपने परिवार के भरण-पोषण करने में कठिनाई हो रही है। विभाग से जब इस संबंध मे बात की जाती है तो रटा-रटाया जबाब मिलता है कि आवंटन प्राप्त होते ही मानदेय का भुगतान कर दिया जाएगा की बात कहकर अपना पल्ला झाड़ ले रहे है।

इस संबंध में शेखपुरा जिले में कार्यरत किसान सलाहकारों ने बताया कि आवंटन आया हुआ है उसके बावजूद भी मानदेय का भुगतान नहीं किया जा रहा है। सिर्फ विभाग के द्वारा टाल मटोल किया जा रहा है। जबकि कृषि और गैर कृषि कार्यों में सरकार किसान सलाहकारों की सेवा लेती है। अपने कर्तव्यों के निर्वहन में जिले के 54 पंचायतों में 53 किसान सलाहकार लगे है लेकिन इन्हें 9 माह से मानदेय का भुगतान नहीं किया जा रहा है। जिले के किसान सलाहकारों से विभागीय कार्यों के साथ-साथ तकनीकी कार्य, ऑनलाइन आवेदन, सत्यापन, प्रधानमंत्री कृषि सम्मान निधि योजना, धान अधिप्राप्ति आदि कार्य कराए जाते है। विधि व्यवस्था एवं गैर कृषि कार्यों से मुक्त करने की मांग को लेकर किसान सलाहकारों ने कृषि कार्यालय के समक्ष प्रदर्शन किया था।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर से संबंधित कार्यों को संपन्न करने में व्यस्तता बनी रहेगी। किसी विशेष व्यक्ति का सानिध्य प्राप्त हुआ। जिससे आपकी विचारधारा में महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा। भाइयों के साथ चला आ रहा संपत्ति य...

और पढ़ें