पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परीक्षा:26 फरवरी से 3 मार्च तक मैट्रिक के पैटर्न पर ली जाएगी इस वर्ष नौवीं कक्षा की परीक्षा

शेखपुरा6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बोर्ड उपलब्ध कराएगा सवाल, चार मार्च जिले के सभी उच्च विद्यालय में होंगी प्रायोगिक परीक्षाएं

मैट्रिक व इंटरमीडिएट परीक्षा के बाद अब नौवीं की परीक्षा भी बिहार विद्यालय परीक्षा समिति लेगी। जिसका उद्देश्य छात्रों को मैट्रिक परीक्षा पैटर्न से अवगत कराना है। प्री मैट्रिक परीक्षा की शुरुआत इसी साल से होने जा रही है। इसके लिए बोर्ड ही प्रश्नपत्र उपलब्ध कराएगा। बोर्ड ने 26 फरवरी से इसकी तिथि भी जारी कर दी है। इधर जिले में भी नौवीं की परीक्षा की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। डीपीओ माध्यमिक शिक्षा सतीश कुमार ने बताया कि विभागीय स्तर पर तैयारी जारी है। सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं। नौवीं की परीक्षा विद्यालय स्तर पर ही आयोजित होगी। लेकिन इसका स्वरूप बोर्ड परीक्षा पैटर्न जैसा होगा।
दो पालियों में परीक्षा
नौवीं की वार्षिक परीक्षा 26 फरवरी से 3 मार्च तक होगी। परीक्षा दो पालियों में ली जाएगी। पहली पाली सुबह 9.30 से तथा दूसरी पाली की दोपहर 01:45 बजे से आयोजित होगी। जिसको लेकर सभी प्रभारी प्रधानाध्यापक को आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया है। बोर्ड की ओर से परीक्षा से एक दिन पूर्व संबंधित विषय के प्रश्नपत्र विद्यालय प्रधान को उपलब्ध कराए जायेंगे। नौवीं की वार्षिक परीक्षा में ऐच्छिक विषय के तहत ललित कला, गृह विज्ञान, नृत्य व संगीत तथा दृष्टिबाधित परीक्षार्थियों के लिए संगीत विषय की प्रायोगिक परीक्षा ली जाएगी। प्रायोगिक परीक्षा चार मार्च को जिले के सभी उच्च विद्यालयों में लिया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें