पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टीकाकरण:मार्च माह के पहले सप्ताह से आमलोगों को मिल सकती है जीवनरक्षक वैक्सीन

शेखपुरा8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • तैयारी में जुटा स्वास्थ्य विभाग, 50 साल के अधिक उम्र के लोगों को टीका लगाना चुनौती

जिले में होली से पहले ही आम लोगों के लिए कोरोना वैक्सीन मिलने की उम्मीद है। विभाग इसकी तैयारियों में लगा है। आम लोगों को वैक्सीन देने की तारीख तो मुकर्रर नहीं हुई है, लेकिन जिलास्तर पर इसकी तैयारी चल रही है। टीकाकरण केंद्रों की संख्या बढ़ाने के लिए स्थल चिह्नित किए जा रहे हैं। फिलहाल जिले में दूसरे दौर का वैक्सीनेशन हो रहा है। कोरोना वैक्सीनेशन के लिए चिह्नित जिले में स्वास्थ्य कर्मियों को पहले फेज का टीका लग चुका है। अब उन्हें दूसरे दौड़ की वैक्सीन दी जा रही है। फील्ड केयर और फ्रंटलाइन वर्करों को भी टीका लगाने का काम भी अंतिम दौर में है। दिए गए लक्ष्य के अनुपात में अब तक करीब 90 फ़ीसदी स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लग चुका है। फ्रंटलाइन वर्करों का टीकाकरण थोड़ा धीमा है फिर भी 28 फरवरी तक फ्रंटलाइन वर्करों के पहले फेज का वैक्सीनेशन खत्म करने की तैयारी है। स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्करों के बाद 50 साल से अधिक उम्र वाले लोगों का नंबर आएगा।

करीब 90 फ़ीसद स्वास्थ्यकर्मियों को लग चुका टीका
मार्च महीने की शुरुआत से जिले में 50 वर्ष से अधिक आयु वाले लोगों को टीका लगेगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी कर ली है। अनुमान के मुताबिक शेखपुरा जिले मेंं करीब 3 लाख से अधिक लोग ऐसे हैं जिनकी उम्र 50 साल से अधिक है। ऐसे लोगों को रजिस्ट्रेशन कराकर वैक्सीन लगवानेे की सहमति देनी होगी। उम्मीद की जा रही तीसरे फेज के वैक्सीनेशन का रजिस्ट्रेशन इसी माह शुरू हो जाएगा।

सोमवार को 29 स्वास्थ्य कर्मियों को दिया गया दूसरा डोज : सदर अस्पताल में लगातार कोरोना टीकाकरण अभियान के तहत स्वास्थ्य कर्मियों व फ्रंटलाइन वर्कर को टीका दिया जा रहा है। जिसमें सोमवार को 29 स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोनारोधी टीका का दूसरा डोज दिया गया। जबकि 21 फ्रंटलाइन वर्कर को कोरोनारोधी टीका पहला डोज दिया गया है। इस बाबत अस्पताल प्रबंधक धीरज कुमार ने बताया कि सदर अस्पताल में लगातार को-विन पोर्टल पर पंजीयन किए लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है। जिसमें सोमवार फ्रंटलाइन वर्कर में शेष बचे पुलिस कर्मियों को टिकट दिया गया।

बड़ी आबादी को टीका लगाना चुनौती

डीपीएम श्याम कुमार निर्मल ने बताया कि जिले में स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्करों को टीका लगाने के बाद स्वास्थ्य विभाग के सामने अब बड़ी चुनौती आने वाली है। 2011 के आंकड़े के अनुसार जिले में 50 वर्ष से अधिक उम्र वालों की संख्या 25 हज़ार से अधिक है। इतनी बड़ी आबादी का टीकाकरण करने के लिए अभी टीकाकरण केंद्रों और टीका कर्मियों की संख्या बेहद कम है। टीकाकरण केंद्रों के बढ़ाने की बात चल रही है। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग के बड़े अधिकारियों ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जिला स्वास्थ्य विभाग को टीकाकरण को लेकर नया दिशा निर्देश दिया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें