उपभोक्ता संरक्षण विभाग:20 अप्रैल से रजिस्टर्ड किसानों से ~1975 क्विंटल गेहूं लेगी सरकार

शेखपुरा8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जिले में 20 अप्रैल से किसानों से गेहूं की खरीद विभिन्न पैक्स व व्यापार मंडल के माध्यम से शुरू होगी। जिसमें किसानों को 1975 रुपये प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य मिलेगा। इस बाबत सहकारिता पदाधिकारी ने बताया कि सरकार के द्वारा गेहूं की अधिप्राप्ति को लेकर तिथि निर्धारण कर दिया गया है। इसके लिए 20 अप्रैल से 15 जुलाई तक की तिथि खरीदारी के लिए चिह्नित हुआ है। इस दौरान एक किसान से कम से कम 150 क्विंटल गेहूं की खरीदारी होगी।

इसको लेकर खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने अधिप्राप्ति को लेकर जिलाधिकारी को पत्र भेजा है। जिसको लेकर सहकारिता विभाग गेहूं की खरीदारी को लेकर तैयारियों में जुट गया है ताकि ससमय खरीदारी शुरू कराया जा सके। वहीं, क्रय केंद्रो की स्थापना पंचायत स्तर पर पैक्स व प्रखंड स्तर पर व्यापार मंडल में किया जाना है। गेहूं का क्रय पंजीकृत किसानों से ही किया जाएगा। वहीं, जिले 54 पैक्स व 5 व्यापार मंडल है। जहां धान की खरीदारी किया जायेगा।

साथ ही यह भी निर्देश दिया गया है कि क्रय केंद्रों एवं महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्थानों पर अधिप्राप्ति कार्य से संबंधित महत्वपूर्ण सूचना का बैनर या दीवार लेखन किया जाना है। क्रय केंद्र हेतू प्रतिदिन अनुमानित अधिप्राप्ति के आकलन के अनुरूप भंडारण के लिए गोदाम की समुचित व्यवस्था करना होगा। वहीं, कोविड-19 से बचाव के लिए क्रय केंद्रों पर मॉस्क, सेनेटाइजर, साबुन, पानी की व्यवस्था के साथ सामाजिक दूरी बनाए रखने की व्यवस्था करना होगा। इसके अलावा गेहूं की माल-तौल के लिए यंत्र की व्यवस्था करना होगा।

48 घंटे में होगा भुगतान
गेहूं की खरीदारी होने के 48 घंटे के अंदर सभी विभागीय प्रक्रिया को पूरा करते हुए भुगतान पीएफएमएस के माध्यम से किया जायेगा। किसी भी परिस्थिति में बकाया नहीं रखा जायेगा। वैसे किसान जो दूसरों की जमीन पर खेती करते हैं, उनसे कृषि विभाग के पोर्टल पर निबंधन के बाद फोटोयुक्त पहचान पत्र तथा रकवा का घोषणा पत्र देना होगा।

खबरें और भी हैं...