विश्व हृदय दिवस:हृदय रोगियों को कोरोना होने का ज्यादा खतरा: सीएस

शेखपुरा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सभी सरकारी अस्पतालों में सात दिवसीय हृदय रोग चिकित्सा सह परामर्श शिविर का आयोजन

विश्व ह्रदय दिवस के अवसर पर जिले के सभी सरकारी अस्पतालों में सात दिवसीय हृदय रोग चिकित्सा सह परामर्श शिविर का आयोजन किया गया है। बुधवार को सिविल सर्जन डॉ. सुनील कुमार ने सदर अस्पताल में इसकी शुरुआत की। इस अवसर पर सिविल सर्जन ने बताया कि आज कल के तनाव ग्रस्त जीवन शैली और असंतुलित खानपान के कारण हर आयु में खासकर 40 वर्ष आयु के बाद हृदय रोग एक आम लेकिन गंभीर समस्या बनती जा रही है। इसकी गंभीरता को देखते हुए और मौजूदा कोरोना संक्रमण काल को लेकर भी हम सभी को हृदय रोग संबंधी जागरूकता और बचाव से संबंधित उपायों की जानकारी और उनका पालन बेहद जरूरी है। यही कारण है कि 29 सितंबर से विश्व हृदय दिवस के अवसर पर जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में चिकित्सा परामर्श सप्ताह कार्यक्रम की शुरुआत की गई है। सभी चिकित्सा पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दे दिये गए हैं।

ह्रदय रोगी को डायबिटीज की संभावना अधिक । सिविल सर्जन ने बताया कि हृदय रोगियों को आमलोगों के मुकाबले कोरोना होने की आशंका ज्यादा होती है। हर तीसरा हृदय रोगी शुगर का भी मरीज होता है। शुगर यानी मधुमेह की बीमारी आमतौर पर शरीर का वजन ज्यादा होने पर होता है। शरीर भारी हो जाने के बाद सक्रियता कम हो जाती है। इसलिए ह्रदय रोगी प्रतिदिन 45 मिनट तक तेज गति से जरूर टहलें। इससे कोरोना से तो बचाव होगा ही। साथ ही शुगर और हृदय रोग भी नियंत्रित रहेगा।

फ़्री काउंसिलिंग और जांच। जिला गैर संचारी रोग पदाधिकारी डॉ. राम मोहन सहाय ने बताया कि आज से अगले सात दिनों तक हृदय रोगियों की ओपीडी में काउंसिलिंग की जाएगी। प्रतिदिन अस्पताल के ओपीडी में डॉक्टर द्वारा हृदय रोगियों की जांच कर उन्हें उचित सलाह दी जाएगी। कोरोना काल में उनकी जीवनशैली क्या हो। इस बारे में भी जानकारी दी जाएगी।

खान-पान में सुधार जरूरी। सही खानपान होना बहुत जरूरी है। इसलिए नमक और हाई पोटेशियम वाले पदार्थों का सेवन कम करें। आहार में हरी सब्जियों और सलाद का प्रयोग अधिक से अधिक करें। अधिक तेल मसाले के सेवन से बचना चाहिए। दूध और दही के ऊपर से मलाई की परत को हटाकर उसका सेवन करना चाहिए। नींद पूरी नहीं होने से भी तनाव बढ़ता है। इसलिए पूरी नींद लें। कुछ समय तक योग भी करें।

खबरें और भी हैं...