पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नकारात्मकता छोड़ें:तनाव से कमजोर होती है इम्यूनिटी : डॉ. अशोक

शेखपुरा10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोना में मानसिक मजबूती का है अहम रोल, दिमागी तौर पर रहें मजबूत, हारेगा कोरोना

कोविड काल में संक्रमण से बचाव के लिए कोविड केयर सेंटर के प्रभारी डॉ अशोक कुमार बताते है कि संक्रमण से लड़ने के लिए जितना व्यक्ति की शारीरिक क्षमताओं को प्रबल होना चाहिए। उससे कई अधिक संक्रमित व्यक्ति को मानसिक तौर पर मजबूत होने की जरूरत है। बताते है कि मानसिक तनाव के कारण शरीर से एक विशेष प्रकार का हार्मोन रिलीज होता है। जिससे हमारा इम्यून सिस्टम कमजोर पड़ता है। ऐसे में मानसिक तौर पर तनावमुक्त रहकर संयम से उपचार कराकर कोरोना को आसानी से हराया जा सकता है। उन्होंने कहा कि संक्रमण की दूसरी लहर ने तो लोगों के दिमाग में एक डर पैदा कर दिया है। ऐसे में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास कर संक्रमण को हराने की जितना अहम रोल शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता का है , उतना ही अहम मानसिक तौर पर मजबूत रहने का भी है। डॉ.अशोक का कहना है कि डर और घबराहट के चलते संक्रमित व्यक्ति का नर्वस सिस्टम फेल हो जा रहा है। जिससे कई संक्रमितों की मौत हृदयाघात और अन्य कारणों से हो रही है। व्यक्ति को अपना मनोबल बना कर रखना होगा। जिससे शरीर भी संक्रमण से लड़ने में पूरी तरह प्रतिक्रिया कर सके। कोविड केयर सेंटर के प्रभारी ने बताया विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी माना है कि घर पर रहकर ही 80 प्रतिशत से ज्यादा कोरोना के मरीज ठीक हो रहे हैं। सकारात्मक सोच रखना इसलिए जरूरी है, क्योंकि डर, चिंता और घबराहट की वजह से ही ऑक्सीजन के स्तर के साथ साथ शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता में गिरावट होती है। इसलिए जरूरी है कि संक्रमित मरीज चिकित्सकों की बताई गई दवाइयां नियमित रूप से लें, श्वसन संबंधी व्यायाम (ब्रीदिंग एक्सरसाइज) करें,भाप ( स्टीम) लें।

पानी के भरपूर सेवन से शरीर को मिलता है लाभ

डॉ. अशोक ने बताया जो लोग इलाज के दौरान सकारात्मक रह रहे हैं, वह बाकी लोगों की अपेक्षा जल्द स्वस्थ हो रहे हैं। इसलिए मजबूत रोग-प्रतिरोधक क्षमता के लिए सकारात्मक होना होगा। साथ ही, विटामिन, कैल्शियम और आयरन युक्त आहार का सेवन जरूरी है। उन्होंने बताया लोगों को अधिक देर तक भूखा न रहते हुए समय पर खाना खाना चाहिए और खाना खाने के करीब 30 मिनट बाद भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए। ताकि, हमारी रोग-प्रतिरोधक क्षमता मजबूत हो सके। समय पर भोजन-नाश्ता करने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें