शिकायत:500 लोगों की स्क्रीनिंग में 5 महिलाओं में ही मिली स्वास्थ्य संबंधी शिकायतें

शेखपुरा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अच्छी खबर है। जीविका दीदियों की हुई हेल्थ स्क्रीनिंग की बहुत अच्छी रिपोर्ट आई है। गैर संचारी रोग से संबंधित मरीजों को खोजने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा अलग अलग वर्ग समूहों की लगातार स्क्रीनिंग की जा रही है। इसी क्रम जीविका दीदी और उनके परिवार के लोगों की स्क्रीनिंग के लिए जिले में स्वस्थ जीविका दीदी अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के दौरान अभी तीन प्रखंडों में करीब 500 लोगों की स्क्रीनिंग की गई है। जिसमें मात्र 5 लोग ही गैर संचारी रोग से पीड़ित मिले हैं। गैर संचारी रोग पदाधिकारी डॉ. राम मोहन सहाय ने कहा कि स्क्रीनिंग की यह रिपोर्ट काफी सुखद है। उन्होंने बताया कि वैसे तो तो सदर अस्पताल के अलावा सभी स्वास्थ्य केन्द्रोे पर हेल्थ स्क्रीनिंग किया जा रहा है।

लेकिन स्वस्थ्य जीविका दीदी अभियान के माध्यम से जीविका दीदी और उनके परिवार के लोगों की विशेषकर स्क्रीनिंग की जा रही है। उन्होंने बताया कि जिले में अब तक रहुई, बिंद और नुरसराय प्रखंड में शिविर के माध्यम से अबतक करीब 500 लोगों की स्क्रीनिंग की गई है। जिसमें जीविका दीदी के परिवार के सदस्यों के अलावे कुछ आम लोग भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि स्क्रीनिंग की रिपोर्ट काफी पॉजिटिव आई है। नही के बराबर लोग किसी बीमारी से पीड़ित मिले हैं। उन्होंने बताया कि अभी तक सिर्फ बिंद प्रखंड से ही मात्र 5 केस मिले हैं। जिसमें 2 डायबिटीज, 2 बल्ड प्रेशर और 1 ब्रेस्ट कैंसर के संदिग्ध मरीज शामिल हैं। इन्हें आवश्यक चिकित्सकीय सलाह दी गई है। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार अन्य प्रखंडों में भी स्वस्थ्य जीविका दीदी अभियान चलाकर जीविका दीदी और उनके परिवार की स्क्रीनिंग किया जाएगा। साथ ही आम लोगों की भी स्क्रीनिंग की जाएगी।
इन बीमारियों की स्क्रीनिंग
एनसीडी द्वारा स्क्रीनिंग के दौरान ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर, हाइपरटेंशन, तीन प्रकार का कैंसर सहित कई अन्य तरह की गैर संचारी रोग की जांच की जाती है। संदिग्ध मरीज मिलने पर उचित सलाह के साथ साथ दवा भी दी जाती है।

खबरें और भी हैं...