पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना से लड़ाई:वैक्सीनेशन प्रक्रिया पूरी होने में एक व्यक्ति पर सिर्फ तीन मिनट लगे, नहीं हुई परेशानी

शेखपुरा8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बचाव के गाइडलाइन का पालन करते हुए जिले के तीन स्वास्थ्य केंद्र पर कोविड टीकाकरण का ड्राई रन हुआ

कोरोना वायरस से बचाव के लिए वैक्सीनेशन की प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की परेशानी उत्पन्न नहीं हो इसके लिए जिले के तीन स्वास्थ्य केन्द्रों शेखपुरा सदर अस्पताल, शेखपुरा पीएचसी एवं घाटकुसुम्भा पीएचसी में कोविड-19 वैक्सीनेशन को लेकर ड्राई रन का आयोजन किया गया। ड्राई रन के दौरान वैक्सीनेशन कैसे होगा, वैक्सीनेशन के लिए आने वालों का वेरिफिकेशन कैसे होगा, जिन्हें टीका लगेगा, उनके बारे में जानकारी कैसे इकट्ठा होगी, कोविड एप का इस्तेमाल कैसे होगा, वैक्सीन की स्टोरेज, लाॅजिस्टिक, इलेक्ट्रिसिटी, इंटरनेट कनेक्टिविटी आदि का पूर्वाभ्यास किया गया। इस कार्य में संबंधित स्वास्थ्य अधिकारियों, डाॅक्टरों, नर्सेज एवं अन्य कर्मियों ने सफलतापूर्वक माॅक ड्रिल किया। सदर अस्पताल में कोविड-19 टीकाकरण ड्राई रन का सिविल सर्जन डॉ.वीर कुंवर सिंह के द्वारा फीता काटकर किया गया।

उन्होंने कहा कि कोरोनावायरस से बचाव को लेकर पूरे बिहार में पहले स्टेज में सभी स्वास्थ्य कर्मियों को कोविड-19 का टीका उपलब्ध कराया जाएगा। जिसको लेकर पूरे बिहार में ड्राई रन शुरू हो चुका है। इसके तहत शुक्रवार को शेखपुरा जिला में भी ड्राई रन का कार्य शुरू हो गया है। इस अवसर पर डीपीएम श्याम कुमार निर्मल, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ.कृष्ण मुरारी प्रसाद सिंह, अस्पताल उपाधीक्षक बीरेंद्र कुमार, प्रबंधक धीरज कुमार, यूनिसेफ से प्रतिभा झा, कोल्ड चैन प्रबंधक परमानन्द कुमार सहित अन्य स्वास्थ्य पदाधिकारी उपस्थित रहे। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार एक्चुअल वैक्सीनेशन के दौरान सभी को सचेत रहना होगा

कोविड एप का इस्तेमाल कैसे होगा, वैक्सीन की स्टोरेज, लाॅजिस्टिक, इलेक्ट्रिसिटी आदि का पूर्वाभ्यास किया गया

सबसे पहले हाथों को सेनेटाइज किया गया
सदर अस्पताल में 25 स्वास्थ्यकर्मियों और चिकित्सकों पर वैक्सीनेशन का ट्रायल हुआ। मॉक ड्रिल को लेकर सदर अस्पताल को गुब्बारों से सजाया संवारा गया था। इस दौरान कई पदाधिकारी व स्वास्थ्य कर्मी जायजा लेते रहे हैं। डीपीएम श्याम कुमार निर्मल ने कहा कि ड्राई रन के द्वारा सबसे पहले टीकाकरण के लिए आये लोगों को रजिस्ट्रेशन काउंटर पर तैनात कर्मी के द्वारा उनके हाथ पर सेनेटाइजर किया गया एवं उनकी थर्मल स्क्रीनिंग की गयी। तत्पश्चात उनसे परिचय पत्र की मांग की गयी।

वहीं, काउंटर पर मौजूद कर्मी पूर्व से टीका के लिए स्वीकृत नाम से उसका मिलान किया और मास्क नहीं लगाने वालों के लिए मास्क उपलब्ध कराया गया। प्रथम प्रक्रिया से गुजर कर वेटिंग रूम में बैठना के लिए भेज दिया गया। कम्प्यूटर पर उस व्यक्ति का नाम जारी पोर्टल पर लोड किया गया। ताकि दूसरे टीका के लिए ऑनलाइन मैसेज भी उस व्यक्ति को मोबाइल पर मिल जाएगा। तीसरे फेज में ऑब्जर्वेशन रूम पहुंचते हैं जहां उन्हें कुर्सी पर बैठाया जाता है। कर्मी उन्हें टीका लगाती है। टीका देने के क्रम में कर्मी हाथों में ग्लव्स, चेहरा पर मास्क लगाए रहती हैं।

शेखपुरा पीएचसी में 27 पर हुआ ट्रायल
वहीं, शेखपुरा पीएचसी में वैक्सीन मॉकड्रिल प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ.अशोक कुमार सिंह की देखरेख में किया गया। वैक्सीनेशन के लिए स्वास्थ्य केंद्र पर कार्यरत कर्मी शामिल रहे। सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मियों को विस्तृत जानकारी दी गई। सबसे पहला टीका पीएचसी सेंटर के प्रखंड सामुदायिक उत्पेरक प्रभाष पांडेय काे लगा। मौके पर 27 स्वास्थ्य कर्मियों और चिकित्सकों पर पूर्वाभ्यास किया गया। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के निर्देशानुसार यह कोरोना वैक्सीन पूर्वाभ्यास हुआ है। इसके दौरान एसीएमओ डॉ.कृष्ण मुरारी प्रसाद सिंह के द्वारा ड्राई रन का निरिक्षण किया गया। मौके पर शेखपुरा पीएचसी के सभी स्वास्थ कर्मी उपस्थित थे।

घाटकुसुम्भा में भी कोविड 19 वैक्सीन की तैयारी के लिए हुआ ड्राई रन
शेखपुरा जिले के तीन स्वास्थ्य केन्द्रों पर कोविड 19 वैक्सीनेशन का ड्राई रन करवाया गया। जिसमें सदर अस्पताल शेखपुरा, पीएचसी शेखपुरा एवं पीएचसी घाटकुसुम्भा में कोविड 19 के वैक्सीन का ड्राई रन किया गया। इस दौरान एसीएमओ डॉ.कृष्ण मुरारी सिंह एवं डीपीएम श्याम कुमार निर्मल ने स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने वैक्सीनेशन के संबंध में जागरूक और प्रशिक्षित करने के लिए मौजूद स्वास्थ्य कर्मियों को जरूरी निर्देश दिये। घाटकुसुम्भा मे 25 लोगों को अधिकारियों की मौजूदगी में नियमों को पालन करते हुए डमी वैक्सीनेशन लगाई गई। जहां मुख्य गेट से लेकर अवलोकन कक्ष तक अलग-अलग इंतजाम किया गया था।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser