पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अभियान:गर्भ के दौरान रखें सावधानी, समय पर कराएं टीकाकरण

शेखपुरा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • घाटकुसुम्भा के विभिन्न आंगनबाड़ी केन्द्रों पर गोदभराई कार्यक्रम का किया गया आयोजन, पोषक तत्वों की भी दी जानकारी

घाटकुसुम्भा प्रखंड के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर गर्भवती महिलाओं की गोदभराई कार्यक्रम का आयोजन किया गया। गोदभराई में गर्भवती महिला को पोषण की थाली उपहार स्वरूप दी गई। जिसमें गुड़, चना, हरी सब्जियां, आयरन की गोलियां, ताजे फल आदि उपलब्ध थे। सभी गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान उपयोग में लेने वाले जरूरी पोषक तत्वों की विशेष रूप से जानकारी दी गई। महिला पर्यवेक्षिका आभा कुमारी के द्वारा गर्भ के दौरान रखने वाले सावधानी, समय पर टीकाकरण व जांच आदि की जानकारी गर्भवती महिलाओं को दी गई। जागरुकता को लेकर महिलाओं के घरों में रंगोली भी बनाई गई। गोदभराई के रस्म में आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका के साथ ही आशा कार्यकर्ताओं ने भी भाग लिया।

इस कार्यक्रम में महिलाओं को गर्भ के पूरे समय में अपने क्षेत्र की आशा, एएनएम व डॉक्टरों के सम्पर्क में रहने की सलाह दी गई। उन्होंने कहा कि गर्भवती महिला को आपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान रखना चाहिए इस दौरान महिला के शरीर में बहुत बदलाव होते हैं। इसलिए घबराने की बजाय महिलाओं को डॉक्टरों, एएनएम व आशा द्वारा दिए गए सुझावों पर अमल करना चाहिए। गर्भावस्था के दौरान आहार में विविधता की जरूरत होती है इसलिए अपने आहारों में ऐसे पदार्थों का इस्तेमाल करें जिसमें प्रोटीन, विटामिन, कार्बोहाइड्रेट एवं वसा की मात्रा उपलब्ध हो। पोषण के रूप में हरी पत्तेदार सब्जियां, ताजे फल आदि का इस्तेमाल करने और साफ-सफाई पर ध्यान रखने की सलाह दी गई। जिससे खुद व होने वाले शिशु को स्वास्थ्य सुरक्षित रहे की सलाह भी उन्होंने दी।

टीकाकरण शिशुओं को बहुत सी गंभीर बीमारियों से बचाकर रखता है : आशा

पर्यवेक्षिका आभा कुमारी ने कहा कि गर्भावस्था में महिलाओं को नियमित टीकाकरण करवाना चाहिए। गर्भावस्था के दौरान प्रसव पूर्व चार जांच के साथ ही टीकाकरण कार्ड को सुरक्षित रखना चाहिए। प्रसव के बाद नवजात शिशुओं को भी नियमित टीकाकरण करवाना चाहिए। टीकाकरण शिशुओं को बहुत सी गंभीर बीमारियों से बचाकर रखता है। टीकाकरण की विस्तृत जानकारी के लिए कोई भी महिला अपने क्षेत्र के आशा या एएनएम से सम्पर्क कर सकती हैं। गोदभराई के दौरान बीटीओ सेराज हसन के द्वारा महिलाओं को सरकार द्वारा चलाए जा रहे प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की जानकारी भी दी गई। इस संबंध में बताया गया कि गर्भवती महिलाओं को शिशु होने तक तीन किस्तों में कुल 5000 रुपये की राशि सरकार द्वारा प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत दी जाती है। गोदभराई के दौरान महिलाओं को शिशु के स्तनपान संबंधित जानकारी भी दी गई।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें