पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लापरवाही:अवैध रूप से विभिन्न स्थानों पर बनाये गए डम्पिंग यार्ड से निकलने वाले धुंए से मुहल्लेवासी परेशान

शेखपुरा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • शहर में प्रतिदिन 2 टन से अधिक निकलता है कचरा, विभिन्न स्थानों पर कूड़े-कचरे को किया जा रहा है डंप

हाल में नगर विकास एवं आवास विभाग ने शेखपुरा नगर परिषद को साफ-सफाई मामले में बेहतर प्रदर्शन करने पर पुरस्कृत किया है। लेकिन जिले में नगर परिषद के द्वारा कचरा निस्तारण का ठोस प्रबंध नहीं है। यही कारण है कि शहर से निकलने वाले कचरे को डंप कर जलाया जा रहा है। गौरतलब है कि शहर में प्रतिदिन 2 टन से कचरा अधिक निकलता है। जिसे विभिन्न स्थानों पर अवैध रूप से शहर से निकलने वाले कूड़े-कचरे को डंप किया जा रहा है। जिसके बाद उसमें आग लगा दिया जाता है। शहर के आधा दर्जन इलाकों में डंपिंग यार्ड है, जहां हर दिन 2 टन मिश्रित कचरा (सूखा और गिला कचरा) डंप किया जा रहा है। इन कचरों को हर 15-20 दिनों पर जला दिया जाता है जो दो से तीनों तक जलता रहता है।

इससे निकलने वाले धुएं से लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है। साथ ही धुएं सड़क पर विजिबिलिटी काफी हो जाती है और दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। वहीं, प्रतिदिन नगर परिषद के विभिन्न इलाकों से कूड़ा-कचरा इकट्ठा कर उस स्थान पर डंप किया जा रहा है। इसके साथ ही मृत पशुओं को भी डंपिग यार्ड में फेंक दिया जा रहा है। जिससे निकल रही बदबू से स्थानीय लोगों को जीना मुहाल हो चुका है। इसको लेकर मुहल्लेवासियों के द्वारा नगर परिषद के साथ-साथ जिला प्रशासन से भी कई बार हटाने की गुहार लगा चुकी है। लेकिन उनके द्वारा किसी प्रकार का पहल नहीं की गर्इ है। जिससे स्थानीय लोगों में काफी आक्रोश है।

विरोध के बाद भी नहीं की जा रही कोई कारवाई, कूड़ा जलाने से निकलती है जहरीली गैस
मोहल्ले में पोस्टर लगा कर कर चुके विरोध : शेखपुरा नगर परिषद अंतर्गत महादेव नगर मोहल्ले में डंपिंग यार्ड बनाने के कारण मोहल्ले वासियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जिसको लेकर मुहल्ले वासियों के द्वारा पुरे मुहल्ले में पोस्टर लगा कर विरोध किया गया था। इसके बावजूद भी स्थिति में सुधार नहीं आयी है। जिसके लोगों में काफी आक्रोश है। दरअसल, डंपिंग यार्ड बनाने के कारण पूरे शहर का कूड़े-कचरे को उस जगह पर जमा किया जा रहा है। जिस से निकलने वाले दुर्गंध से मोहल्ले वासी को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। प्रतिदिन नगर परिषद के विभिन्न इलाकों से कूड़ा कचरा इकट्ठा कर उस स्थान पर डंप किया जा रहा है।

बरबीघा में भी विभिन्न स्थानों पर कचरा डंप : बरबीघा नगर परिषद के द्वारा शहर से प्रतिदिन निकलने वाले कूड़े-कचरे को उचित स्थान पर नहीं डंप कराए जाने के कारण शहर के विभिन्न स्थानों पर कचरा डंप बन गया है। जिससे निकलने वाले बदबू से स्थानीय लोगों को काफी परेशानी हो रही है। इस बाबत स्थानीय लोगों ने बताया कि नगर परिषद सफाई कर्मी के द्वारा शहर के डगर पर, बड़ी ठाकुरबाड़ी के समीप झींगा पोखर, डकनिया,पोखर, कोयलु पोखर आदि स्थानों पर पूरे 1 सप्ताह तक कचरा को डंप किया जाता है। जिससे एक सप्ताह में इकट्ठा किए गए सभी प्रकार के कूड़े-कचरे से बदबू निकलनी शुरू हो जाती है।

कूड़ा जलाने के कारण कार्बन मोनो ऑक्साइड जैसी जहरीली गैसों का उत्सर्जन होता है। साथ ही कूड़े में मौजूद जहरीले सूक्ष्म कण हवा में मिलकर सांस के जरिए हमारे शरीर में प्रवेश कर जाते हैं। इससे खास तौर से फेफड़ों को नुकसान पहुंचता है। ये गैस मानव शरीर के लिए खतरनाक व जानलेवा है। इस जहरीले गैस के कारण लोग जेनेटिक डिजीज, चर्म रोग, सांस की बीमारी, दमा जैसे बीमारियों शिकार होते है।
-डॉ.अशोक कुमार,प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, पीएचसी शेखपुरा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें