पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नवरात्र विशेष:महेश्वरी स्थान में साक्षात विराजमान हैं मां दुर्गा

शेखपुरा5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मंदिर में स्थापित प्रतिमा।
  • दूर-दूर से आते है श्रद्धालु, अनूठी परंपरा के तहत दलित बनते हैं देव तो राक्षस बन सवर्ण करते हैं युद्ध

शेखपुरा जिला मुख्यालय से लगभग 10 किलोमीटर दूर मेहूंस गांव में आज भी मां दुर्गा साक्षात विराजमान हैं। आसपास के सैकड़ों कोस की परिधि में मेहूंस की महेश्वरी स्थान के मान्यता शक्ति पीठ के रूप में ख्याति है। मान्यता है कि आज से लगभग 14 सौ साल पहले यहां भगवती स्वयं प्रकट हुई थीं। उस वक्त आज का मेहूंस गांव में कोई आबादी नहीं थी तथा यहां दूर-दूर तक जंगल ही हुआ करता था।

स्थानीय लोगों के अनुसार उनके पूर्वज बताते थे कि आज से करीब साढ़े छह सौ साल पहले यहां से कई कोस दूर पुनपुन नदी के किनारे स्थित एक गांव के ब्राह्मण को माँ दुर्गा ने स्वप्न देकर मेहुंस के जंगल में आकर दर्शन करने की बात कही थी। स्वप्न के पश्चताप ब्राह्मण कई दिन की पैदल यात्रा के बाद जब यहां पहुंचा तो उसे माँ दुर्गा ने उसे साक्षात दर्शन दिए थे।

तभी से यह स्थान महेश्वरी स्थान के नाम से विख्यात हो गया और कालांतर में यह गांव मेहूंस के नाम पर स्थापित हुआ। यहां शारदीय नवरात्र के अलावा वासंतिक नवरात्र में भी विशेष पूजा होती है। साथ ही यहां पूरे साल श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रहती है। मंदिर के भीतर अष्टधातु की करीब चार फीट ऊंची भगवती की प्रतिमा स्थापित है।

दशहरा में होता है राम-रावण युद्ध

दशहरा में यहां राम तथा रावण की सेना में युद्ध होता है। इस राम-रावण युद्ध की सबसे बड़ी खासियत यह है कि राम की सेना में गांव के दलितों की टोली रहते है, जबकि रावण सेना की भूमिका गांव के सवर्ण समाज निभाते हैं। नवमी के संध्या रावण सेना पर विजय हासिल करके राम सेना दुर्गा मंदिर में प्रवेश करती है तथा पाठे की बलि देते हैं। गांव के बुजुर्ग बताते हैं कि इस परम्परा को कई दशकों से ग्रामीण निभा रहे हैं।

पौराणिक मंदिर को दिया गया नया स्वरूप

मेहूंस गांव में स्थित पौराणिक देवी मंदिर को लगभग छह साल पूर्व नया स्वरुप दिया गया है। स्थानीय धनंजय उपाध्याय ने बताया कि ग्रामीणों ने खुद के आर्थिक सहयोग से इस पौराणिक देवी मंदिर को नया रूप दिया है। मंदिर के भीतर काले पत्थर की भगवती की मूर्ति स्थापित है। यहां अभी के शारदीय नवरात्र तथा चैती नवरात्र में श्रद्धालु भक्तों की भीड़ रहने के साथ सालों भर यहां पूजा-पाठ तथा मन्नत मांगने के लिए दूर-दराज से श्रद्धालु आते हैं। मेहूंंस के इस महेश्वरी स्थान की धार्मिक ख्याति आसपास के जिलों में भी है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें