पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

शारदीय नवरात्र का दूसरा दिन:मंदिरों में मां ब्रह्मचारिणी की हुई भव्य पूजा-अर्चना, संध्या आरती को लेकर उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

शेखपुरा11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
संध्या आरती में शामिल श्रद्धालु।

नवरात्र के दूसरे दिन दुर्गा मंदिरों के अलावा पूजा पंडालों व घरों में मां दुर्गा के द्वितीय स्वरूप ब्रह्मचारिणी देवी की पूजा-अर्चना हुई। सुबह से ही मंदिरों में भक्तों ने हाथों में पूजा की थाली लिए श्रद्धालुओं ने मां ब्रह्मचारिणी की पूजा-अर्चना कर सुख समृद्धि की मन्नतें मांगीं। हालांकि कोरोना को लेकर इस बार मंदिर अथवा पूजा पंडालों मे भीड़ कम देखी जा रही है। शारदीय नवरात्र के चलते क्षेत्र में माहौल भक्तिमय बना हुआ है।

प्रात:काल से ही मंदिरों में गूंजते मां शेरावाली के भजन से माहौल में भक्तिमय हो गया हैं। भक्तों ने लहंगा, चुनरी, नारियल, धूप, दीप, नैवेद्य आदि समर्पित कर विधि विधान से मां ब्रह्मचारिणी की पूजा-अचर्ना की। बुजुर्गों से लेकर महिलाओं, पुरुषों, युवक, युवतियों और बच्चों तक सभी ने मां के दर्शन कर सुख-समृद्धि की मन्नतें मांगी। शाम होते ही कई मंदिरों में महिलाओं के द्वारा भजन र्कीतन भी किया गया। सुबह जहां शहर के कई दुर्गा मंदिरों में सफेद वस्त्र धारण करने वाली मां ब्रह्मचारिणी की आराधना की गई।

वहीं, शाम में मंदिरों में आरती के लिए श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ा रहा। भक्तों ने मां ब्रह्मचारिणी की आराधना कर ज्ञान सदाचार, लगन, एकाग्रता संयम और लंबी आयु की कामना की। मां का ये रूप बेहद ही शांत, सौम्य और मोहक है। मां के इस रूप को पूजने से व्यक्ति को तप, त्याग, वैराग्य, सदाचार व संयम जैसे गुणों की प्राप्ति होती है जो उसको जीवन में आगे ले जाने में मदद करते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थितियां आपके पक्ष में है। अधिकतर काम मन मुताबिक तरीके से संपन्न होते जाएंगे। किसी प्रिय मित्र से मुलाकात खुशी व ताजगी प्रदान करेगी। पारिवारिक सुख सुविधा संबंधी वस्तुओं के लिए शॉपिंग में ...

और पढ़ें