पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मत हमारा अधिकार:शत-प्रतिशत मतदान के लिए मेहंदी, रैली और नुक्कड़ नाटक कर किया जा रहा है जागरूक

शेखपुरा5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • विधानसभा चुनाव में वोट करने के लिए जिलेवासियों से की अपील

सभी मतदान केंद्रों पर शत-प्रतिशत मतदान करवाने हेतु लगातार कई माध्यमों से स्थानीय मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है। शुक्रवार को स्वीप के नोडल अधिकारी तृप्ति सिन्हा ने बताया कि शेखपुरा प्रखंड के अंतर्गत माफो, बटोरा, पानापुर, आलापुर गांव में कला जत्था टीम के द्वारा नुक्कड़ का प्रदर्शन किया गया एवं मतदान के प्रति शपथ भी दिलाया गया। वहीं, बरबीघा विधानसभा क्षेत्र के बेलाव गांव में भी नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को बताया गया कि लोकतंत्र के महापर्व में 28 अक्टूबर को अपने-अपने मतदान केंद्रों पर जाएं और अपना बहुमूल्य मतदान अवश्य करें।

इससे प्रजातंत्र मजबूत होगा और आप अपने उम्मीदवारों को चयन कर सकेंगे। यदि कोई उम्मीदवार पसंद का नाम हो तो भी मतदान केंद्र पर जाएं और नोटा बटन भी दबाये। इसके अलावा बरबीघा प्रखंड के अंतर्गत जीविका दीदी एवं आंगनवाड़ी सेविका के माध्यम से लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा बनाए रखने के लिए शपथ दिलाया गया तथा मतदाता जागरूकता हेतु मेहंदी प्रतियोगिता एवं एवं रैली का आयोजन किया गया एवं सहायता के द्वारा रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन कर स्थानीय मतदाताओं को जागरूक किया गया एवं सभी प्रखंडों में लोकतांत्रिक मर्यादा को बनाए रखने के लिए रैली निकाली गई।

सामान्य प्रेक्षक ने प्रशिक्षकों को दिए कई निर्देश, मतदान केंद्रों पर नेटवर्क सुलभता की मांग

लाइव वेबकास्टिंग के लिए तेज स्पीड इंटरनेट कनेक्शन होना अनिवार्य
विधि व्यवस्था/भेधता मानचित्र कोषांग के अंतर्गत निमित्त कार्यों का निष्पादन प्रतिदिन किया जा रहा है ।आदर्श आचार संहिता तथा फ्लाइंग स्क्वायड से संबंधित प्रबंधन एवं लगातार रिपोर्टिंग का कार्य किया जा रहा है। डीपीआरओ सत्येंद्र प्रसाद ने बताया कि ईवीएम वीवी पैट कोषांग में मतदान हेतु ईवीएम मशीनों का द्वितीय रेंडमाइजेशन का कार्य पूर्ण हो चुका है। डिजिटल वीडियो कैमरा वेबकास्टिंग के द्वारा जिले में जितने भी नेटवर्क प्रोवाइडर हैं यथा जिओ ,बीएसएनएल, एयरटेल आदि से मतदान केंद्र के साथ नेटवर्क सुलभता की मांग की गई है।

पोलिंग बूथों पर साबुन, सैनिटाइजर व डस्टबिन रखे जायेंगे
शेखपुरा जिले के दो विधानसभा में आगामी 28 अक्टूबर को होने वाले मतदान को ले स्वास्थ्य विभाग कोविड-19 के सभी नियमों का कड़ाई से पालन करने की तैयारी करना शुरू कर दिया है। मतदान केंद्रों पर संक्रमण से बचाव के तहत हाथ धोने के लिए साबुन, सेनेटाइजर व मास्क की उपलब्धता सुनिश्चित कराने में लगा हुआ है। वहीं, जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के द्वारा मतदान कर्मियों व मतदाताओं को मास्क लगाने, साबुन से हाथ धोने व शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करने को लेकर जागरूकता फैलाई जा रही है।

सामान्य प्रेक्षक ने प्रशिक्षण केंद्र का किया औचक निरीक्षण
बिहार विधान सभा आम निर्वाचन को निष्पक्ष व पारदर्शी एवं बिना बाधा के संपन्न करने के लिए शुक्रवार को डायट और अभ्यास मध्य विद्यालय में क्क1 का प्रशिक्षण कार्यक्रम संपन्न हुआ। सामान्य प्रेक्षक रविंद्र जगताप के द्वारा प्रशिक्षण केंद्र का औचक निरीक्षण किया गया। उन्होंने कहा कि सभी प्रशिक्षणार्थी ठीक से प्रशिक्षण ले कि किसी मतदान केंद्र पर किसी प्रकार की बाधा उत्पन्न नहीं होनी चाहिए। दोनों प्रशिक्षण केंद्रों पर जाकर प्रशिक्षकों को कई निर्देश दिए। क्क1 के प्रशिक्षणार्थियों से कई सवाल पूछे, इसके बाद सामान्य प्रेक्षक भेद मानचित्र के बनाए गए विभिन्न आकृतियों को गौर से देखा और कहा कि इससे मतदान कर्मी सीख लेंगे। जिसमें विभिन्न मूर्तियों के माध्यम से बताया गया है कि सभी मतदान कर्मियों का क्या-क्या कर्तव्य है और कैसे-कैसे मतदान संपन्न करेंगे।

इसके अलावे सभी मूर्तियों के पीछे उनके कार्यों का भी उल्लेख किया गया है। सामान्य प्रेक्षक ने कहा कि इससे सभी मतदान कर्मी प्रेरणा ले सकते हैं। सबसे पहले मेडिकल टीम है जो कि कोविड-19 के मतदान कर्मियों को पहले जांच करेंगे। जिसके बाद मतदाता के लिए तीन कतार में खड़े रहेंगे। इसमें पहला महिला, दूसरा पुरुष, तीसरा दिव्यांग एवं 80 वर्ष से ऊपर के मतदाता। भेद्य मतदान केंद्र को देखकर केंद्र को देखकर सामान्य प्रेक्षक ने कहा कि इस प्रयास से मतदाता एवं मतदान कर्मियों को प्रेरित किया जा सकता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां बेहतरीन बनी हुई है। मानसिक शांति रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी ...

और पढ़ें