पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

आस्था:नवरात्र के पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा की गई

शेखपुरा13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

नवरात्र पर्व की शुरुआत शनिवार से हो गई। तमाम छोटे-बड़े मंदिरों में लोग नवरात्र के पहले दिन माता शैलपुत्री की पूजा और दर्शन के लिए पहुंचने लगे। जिले भर में भक्ति और उत्साह का माहौल देखा जा रहा है। कलश स्थापना के साथ शनिवार से शक्ति स्वरुपा मां दुर्गा की पूजा अर्चना शुरू हो गई। शारदीय नवरात्र के पहले दिन देवी के पहले रूप माता शैलपुत्री की अराधना पूरे विधि विधान से की जाती है। संक्रमण काल के मद्देनजर भक्त एहतियात बरतते हुये पूजा पाठ कर रहे हैं।

मंदिरों में आनेवाले भक्त मास्क लगाकर और उचित दूरी बनाते हुये पूजा कर रहे हैं। मां शैलपुत्री पर्वतराज हिमालय की पुत्री हैं और नवरात्र पर्व के पहले दिन शैलपुत्री की पूजा होती है। पंडितों के अनुसार देवी का यह नाम हिमालय के यहां जन्म होने से पड़ा। मां दुर्गा के शैलपुत्री रूप की पूजा करने के लिए सुबह से ही मंदिरों में माता के भक्तों की भीड़ लग गई। यह मां पार्वती का ही अवतार है। हिमालय की पुत्री रहने के कारण इन्हें पार्वती एवं हेमवती के नाम से भी जाना जाता है। मां शैलपुत्री की आराधना से मन वांछित फल मिलता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपनी दिनचर्या को संतुलित तथा व्यवस्थित बनाकर रखें, जिससे अधिकतर काम समय पर पूरे होते जाएंगे। विद्यार्थियों तथा युवाओं को इंटरव्यू व करियर संबंधी परीक्षा में सफलता की पूरी संभावना है। इसलिए...

और पढ़ें