पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

उदासीनता:चकन्दरा में दिखावा बना नल जल योजना वाटर टावर

शेखपुरा7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अधिकांश घरों में नहीं पहुंचा है नल का जल, ग्रामीणों की शिकायत के बाद भी नहीं हुआ समाधान

चेवाड़ा प्रखंड के चकन्दरा गांव में नल-जल की योजना महज दिखावा बनकर रह गया है। गांव में साल भर पहले योजना की शुरुआत हुई थी। लेकिन पीने की पानी यहां अब भी शुरू नही हो सका है। ग्रामीणों की शिकायत के बाद अधिकारीयों के द्वारा किसी प्रकार की पहल नहीं किया गया। जिसके कारण पानी की आपूर्ति शुरू नही की गई।

जिसको लेकर ग्रामीणों में प्रशासन के प्रति आक्रोश है और पीने के पानी के लिए टकटकी लगाए हुए हैं। इस बाबत ग्रामीण पप्पू कुमार, दुलालचंद कुमार, निर्मला देवी आदि ने कहा कि नलजल योजना के द्वारा बोरिंग के कार्य शुरू कर पानी के लिए पाइप भी लगा दिया गया। साथ ही कई घरों में पानी आपूर्ति के लिए टोटी लगा दी गई है। वहीं, आधे से अधिक घर ऐसे भी हैं जहां अब तक टोटी पहुंची भी नहीं है।

ग्रामीणों बताया कि साल भर पहले योजना की शुरुआत हुई तो उम्मीद जगी कि शीघ्र पीने की पानी सुलभ हो सकेगी। लेकिन अब तक योजना पूरी नहीं की जा सकी है। वहीं, इसको लेकर कई बार संबधित अधिकारी से शिकायत किया गया लेकिन अभी कोई पहल नहीं किया। चकन्दरा गांव में नल जल योजना के तहत वाटर टावर लगाए गए। बोरवेल भी की गई। बोरवेल से पानी भी निकाली गई।

लेकिन संवेदक की लापरवाही के कारण नल जल योजना के तहत पेयजल की आपूर्ति शुरू नहीं हो सकी है। हालांकि इसकी शिकायत अधिकारी को की गई। लेकिन अब तक आश्वासन के अलावे कोई सुनवाई नहीं हो सकी है। ग्रामीणों ने बताया कि विभाग के पदाधिकारियों और संवेदक की मिलीभगत व ढुलमुल रवैया ने सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना धरातल पर सिर्फ दिखावा बना कर रख दिया है।

लालबाग में पाइप बिछाने के लिए तोड़े गए सड़क नहीं हुई मरम्मति: नल जल योजना के तहत लालबाग मोहल्ले में घर-घर तक पेयजल पहुंचाने को लेकर सड़क को तोड़ कर पाइप लगाया गया। लेकिन पाइप बिछाने के उपरांत संवेदक के द्वारा तोड़े गए सड़क का अभी तक मरम्मति नहीं किया गया। जिससे मुहल्ले वासियो को काफी परेशानी हो रही हैं। इसके साथ आये दिन लगातार बाइक व साईकिल चालक दुर्घटना के शिकार को हो रहे हैं। वहीं रात के अंधेरे में लोगो को अधिक परेशानी होती है। मुहल्ले वासियो ने कार्य को जल्दी पूरा करने का मांग कर रहे है।
अन्य प्रखंडों में नल जल का कार्य हैं अधूरा: साथ ही जिले के विभिन्न प्रखंडों में नल जल योजना के तहत निर्माण किए गए पानी टंकी दिखावा बनकर रह गया है। जिससे अभी भी लोगों को प्यास नहीं बुझ रही है। हालांकि कुछ जगह पर पानी टंकी का निर्माण कर सड़क का खुदाई कर उसमें पाइप को बिछा दिया गया है। लेकिन पानी की आपूर्ति नहीं की गई है। जिसके कारण ग्रामीणों को शुद्ध पेयजल के लिए परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां बेहतरीन बनी हुई है। मानसिक शांति रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी ...

और पढ़ें