पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नया नियम:डाकघर के बचत खातों में अब न्यूनतम ₹500 रखना हुआ जरूरी, कम राशि रखने पर लगेगा ₹100 जुर्माना

शेखपुरा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • डाक विभाग अब वित्तीय घाटे से बचाने को लेकर ग्राहकों के बीच चलाएगा अभियान

अब डाकघर के बचत खाता में ग्राहकों को न्यूनतम राशि 500 रुपये रखना जरूरी हो गया है। खाते में इससे कम राशि रखने पर सालाना 100 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। वहीं, ग्राहकों को इस वित्तीय घाटा से बचाने के लिए डाक विभाग जागरुकता अभियान भी चला रहा है। ताकि ग्राहक अधिक से अधिक नए नियम को जान सके। जबकि अपने डाकघर के खाते में कम से कम 500 रुपये की न्यूनतम राशि रख सके। इससे किसी भी प्रकार की परेशानी ग्राहकों को नही होगी। शेखपुरा मुख्य डाकघर के पोस्ट मास्टरजिया अहमद ने बताया कि डाक विभाग ने अपने गजट के तहत संदेश जारी किया है। विभाग के किसी भी तरह के बचत खाते में न्यूनतम 500 रुपये बैलेंस रखना जरूरी हो गया है। अन्यथा 100 रुपये जुर्माने के रूप में डाक विभाग द्वारा आपके खाते से सलाना काट लिया जाएगा।

डाकघर के पोस्ट मास्टर ने बताया कि डाक विभाग ने अपने गजट के तहत संदेश जारी किया है। विभाग के किसी भी तरह के बचत खाते में न्यूनतम 500 रुपये बैलेंस रखना जरूरी हो गया है। अन्यथा 100 रुपये जुर्माने के रूप में डाक विभाग द्वारा आपके खाते से सलाना काट लिया जाएगा।बता दें कि डाक विभाग डाकघर के सभी खाताधारकों को उनके मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से भी सूचना दी जा रही है। उनसे अपील की जा रही है कि कम से कम 500 रुपये अपने खाते में जरूर रखें। ताकि वे बिना वित्तीय घाटे के अपने खाते को नियमित रूप से संचालन कर सकें। खाता में पैसा रहने पर ग्राहकों को किसी भी प्रकार का कोई जुर्माना नही देना पड़ेगा।

डाकघर के खाते को कराएं अपडेट
उन्होने बताया कि जितने भी डाकघर के खाताधारी ग्राहक हैं अपने अपने बचत खातों को अप टू डेट करा लें। ताकि यह पता चल सके 500 रुपये से कम की राशि तो खाते में नही हैं। नजदीकी डाकघर में जाकर खाते को अप टू डेट करवा लें। ताकि उन्हें 100 रुपये की वित्तीय हानि न उठानी पड़े। डाकघर के नियमित ग्राहक भी बने रहें। पेंशनधारियों के सुविधा के लिए भी चल रहा अभियान बता दें कि डाक विभाग पेंशनधारियों की सुविधा के लिए पहले से हीं डिजिटल लाईफ सर्टिफिकेट अभियान चला रहा है। इसकी शुरुआत भी पिछले महीने 18 नवंबर से की गयी है। ज्यादा से ज्यादा पेंशनर इसका लाभ उठा सकें। घर बैठे हीं डिजिटल लाईफ सर्टिफिकेट पाया जा सकता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser