पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अनाज:एक बार अंगूठा लगाते फरवरी व मार्च का इस बार मिलेगा पीडीएस से अनाज

शेखपुरा9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

पीओएस मशीन पर एक बार अंगूठा लगाते ही इस बार फरवरी व मार्च का एक साथ लाभुकों को अनाज मिलेगा। वहीं, पिछले माह भी इसी तरह दिसम्बर व जनवरी का एक साथ अनाज का वितरण किया जा चुका है। जन वितरण प्रणाली के तहत लाभुकों को दोनों माह के अनाज उठाव के लिए पूर्व से निर्धारित 3 रुपए प्रति किलो चावल व दो रुपए किलो गेंहूं के हिसाब से ही भुगतान करना है। इसके साथ ही सभी लाभुकों को 31 जनवरी तक राशन कार्ड से जुड़े सभी परिवार का आधार सीडिंग अनिवार्य रूप से करने का निर्देश दिया गया। वहीं, आधार कार्ड सीडिंग नहीं करने वाले लाभुक को राशन नहीं मिलेगा।अब तक जिले के 74.67% लाभुकों का आधार कार्ड का सीडिंग किया जा चूका है।

प्रभारी आपूर्ति पदाधिकारी हरिशंकर राम ने बताया कि दो माह का अनाज वितरण 31 मार्च तक किया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने सभी राशन कार्ड धारकों से अपील किया है कि 24 व 25 फरवरी को लाभुक आधार सिडिंग जरूर करवा लें। पीडीएस के तहत पीएचएच कार्डधारी प्रति माह कार्ड में दर्ज प्रति यूनिट गेहूं चावल मिलाकर 5 किलो के हिसाब से खरीद सकते हैं। वहीं एएवाई कार्डधारी हरेक माह प्रति कार्ड चावल व गेंहूं मिलाकर एक मुश्त 35 किलो अनाज मिलेगा। जिसमे प्रति कार्ड 15 किलो गेंहूं एवं 21 किलो चावल दिया जायेगा। जनवितरण लाभुकों को पीओएस मशीन में आधार का सिडिंग करने का निर्देश दिया गया है। राशन कार्ड में दर्ज वैसे सदस्य जिनका आधार सिंडिंग नहीं हुआ है, उन्हें 24 व 25 फरवरी को स्पेशल ड्राइव के तहत आधार सिडिंग किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें