पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जांच:कुसुम्भा बेलदरिया में चेचक का बढ़ा प्रकोप

शेखपुरा3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मेडिकल टीम पहुंची गांव, बुधवार को लगभग 35 से 40 बच्चों की जांच की गई

मौसम में बदलाव के कारण सदर प्रखंड के कुसुम्भा बेलदरिया में बड़ी संख्या में लोग चेचक के शिकार हो रहे हैं। जिससे दर्जनों लोग आक्रांत है। इसकी सूचना मिलते ही शेखपुरा पीएचसी के प्रभारी पदाधिकारी डॉ.अशोक कुमार सिंह ने तत्परता दिखाते हुए आशा कार्यकर्ता के साथ एक चिकित्सीय दल गांव पहुंचकर घर-घर जाकर बच्चों की जांच करना शुरू किया। जिसमें बुधवार को लगभग 35 से 40 बच्चों की जांच की गई। जिसमें अधिकांश बच्चे में चेचक का प्रभाव देखा गया। इसके साथ ही कुछ बच्चों में मिजिल्स का भी संक्रमण होने की संभावना व्यक्त की गई है।

इस बाबत प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी ने बताया कि यह संक्रमण बीमारी है जो एक दूसरे के संपर्क में आने से वायरस के कारण होता है। इसमें मुख्य रूप से लोगों को संक्रमित व्यक्ति से दूर रहने की सलाह दी गर्इ। इसके साथ ही संक्रमित बच्चों को भी दवा उपलब्ध कराई गई है।अंधविश्वास में आकर नहीं कराते हैं इलाज- डॉ. अशोक : डॉ.अशोक कुमार ने बताया कि लोग अंधविश्वास के चक्कर में पड़कर किसी ने भी स्थानीय स्वास्थ्य केंद्र या फिर अन्य स्वास्थ्य केन्द्रों पर इलाज नहीं करते है। ग्रामीण इसे माता का प्रकोप मानकर ईलाज नही करवाते हैं। इतना हीं नहीं जिसके घरों में चेचक हो जाता है, उसके घरों में नौ दिनों तक खाने में हल्दी, लहसुन प्याज वजिर्त रहता है और रोटी तक को अपने घरों में नहीं बनाते हैं। ऐसा मान्यता मानते हैं कि घरों में इन चीजों का प्रयोग करने से माता कुपित हो जायेगी और अनिष्ट हादसा हो सकता है। जिससे स्थिति और खराब ही जाती है। इसको लेकर उन्होंने सभी उचित इलाज कराने की सलाह दी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser